Varanasi News: वर्ल्ड बैंक ने बढ़ाया हाथ, चमक उठी भगवान बुद्ध की तपोस्थली, अब इतना बदल गया सारनाथ, देखें Video

वाराणसी: भगवान बुद्ध की उपदेश स्थली सारनाथ का कलेवर अब पूरी तरह बदल गया है. सारनाथ की सड़कें वर्ल्ड लेबल की हो गई हैं और सड़क किनारे खूबसूरत हरियाली और स्टोन आर्ट के लैंप इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा रहे हैं.

90 करोड़ रुपए से हो रहा है विकास
इन सबके बीच सारनाथ की तस्वीर बदल गई है. सड़कों की खूबसूरती ऐसी है कि पर्यटक इसकी एक झलक पर फैन हो जाएंगे. इसके लिए वर्ल्ड बैंक ने 90 करोड़ रुपए खर्च किया है. यूपी प्रो-पुअर पर्यटन के तहत सारनाथ में यह विकास किया गया है.

पर्यटन अधिकारी ने दी जानकारी
वहीं, वाराणसी के क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी आरके रावत ने बताया कि सारनाथ एक इंटरनेशनल टूरिस्ट प्लेस है. जहां दुनियाभर से पर्यटक आते हैं. ऐसे में इस स्पॉट को इंटरनेशनल टूरिस्ट स्पॉट के तौर पर विकसित किया जा रहा है. जिसमें काफी काम पूरे हो गया है. वर्ल्ड बैंक ने इसके लिए फंडिंग की है और वाराणसी विकास प्राधिकरण की देख रेख में यह काम हो रहा है.

मॉडल हुई सड़के
जिसके तहत सारनाथ में म्यूजियम से लेकर मंदिर तक कि सड़क को मॉडल सड़क बनाया गया है. ताकि दुनियाभर से आने वाले पर्यटकों को यहां अच्छा फील हो सके. इस इलाके को नो व्हीकल जोन भी किया गया है. इसके अलावा सड़क पर बैठने के लिए अच्छी व्यवस्था की गई है. साथ ही साथ स्टोन आर्ट के जरिए यहां सड़कों पर लैंप लगाए गए हैं.

हार्टिकल्चर डिपार्टमेंट ने बढ़ाई खूबसूरती
इतना ही नहीं हॉर्टिकल्चर डिपार्टमेंट के सहयोग से सड़क किनारे खूबसूरत गार्डनिंग भी की गई. इन सब के अलावा इस सड़क को कुछ ऐसे तैयार किया गया है, जिससे यहां आने वाले पर्यटक महात्मा बुद्ध की जीवन के महत्वपूर्ण बातों को भी जान सकें. इसके लिए सड़कों पर उनके जीवन के महत्वपूर्ण चीजों को चुनार के लाल पत्थरों पर पिक्चर और लेख के माध्यम से दर्शाया गया है.

Tags: Best tourist spot, Local18, Tourist spots, Travel, Travel 18, UP news, Varanasi news

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights