राजस्थान में बसा है एक और दार्जिलिंग, टॉय ट्रेन का भी ले सकते हैं मजा, ऐसे प्लान करें ट्रिप

Goarm Ghat Like Darjeeling: भारत बहुत खूबसूरत देश है, आपको अगर घूमने का शौक है तो विदेश नही बल्कि भारत घूमने का प्लान पहले बनाए. भारत के हिल स्टेशन से आपको प्यार हो जाएगा. अगर आपको नेचर में जीना है तो ऐसी जगहें आपके लिए परफेक्ट है. अगर आप दार्जिलिंग नहीं जा पा रहे हैं, तो राजस्थान की एक ऐसी जगह है जो आपको बंगाल के दार्जिलिंग जैसा अहसास करा सकती है. यह आपकी पसंदीदा जगह बन सकती है. आइए जानते हैं लोकेशन…

राजस्थान भारत के सबसे बड़े राज्यों में से एक है. खूबसूरती में यह दूसरे राज्यों से कम नहीं है. यह गुजरात के भी बगल में है. अगर आप गुजरात में हैं तो यहां ट्रेन से पहुंचने में आपको 7 घंटे 35 मिनट लगेंगे. अगर आपके पास कार है तो 12 घंटे का सफर तय करना पड़ेगा.

राजस्थान पहुंचकर जाएं गोरम घाट
गोरम घाट को राजस्थान का दार्जिलिंग और कश्मीर दोनों कहा जाता है. गोरम घाट एक हिल स्टेशन है लेकिन यहां रुकने की कोई जगह नहीं है. इसलिए आप जोधपुर या मारवाड़ जंक्शन में कोई भी होटल या आश्रम में ठहर सकते हैं. यह जयपुर से 278 किमी दूर है. आप गाड़ी से 5 घंटे 40 मिनट में वहां पहुंच सकते हैं. यहां खाने-पीने के लिए कोई कैफे या रेस्टोरेंट नहीं है. इसलिए आपको खाने-पीने का सामान अपने साथ ले जाना पड़ेगा. अगस्त से अक्टूबर तक यहां का मौसम बहुत सुहावना रहता है.

दार्जिलिंग की तरह टॉय ट्रेन का मजा
गोरम घाट उदयपुर से 130 किमी दूर है. मारवाड़ और मेवाड़ की सीमा पर स्थित इस गोरम घाट पर बना रेलवे ट्रैक पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है. गोरम घाट से थोड़ी दूरी पर खामली घाट है, जहां सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं. यहां आप दार्जिलिंग की तरह टॉय ट्रेन का मजा ले सकते हैं. कुछ पर्यटक गोरम घाट पर इस टॉय ट्रेन का आनंद लेने आते हैं. यह भी कहा जाता है कि पर्यटक गोरम घाट की सुंदरता का आनंद लेने के लिए ट्रैकिंग पर जाते हैं.

खूबसूरत है गोरम घाट 
अरावली पर्वत की वादियों में बसा यह गोरम घाट देशभर के पर्यटकों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है. जब ट्रेन यहां की पटरियों से गुजरती है तो आसपास का नजारा दिल को छू लेने वाला होता है. यहां बता दें कि ट्रैक के किनारे लोगों के चलने के लिए फुट ब्रिज का निर्माण कराया गया है. कई लोग इस पुल पर खड़े होकर फोटोग्राफी का भी आनंद लेते हैं.

Tags: Lifestyle, Rajasthan news, Travel

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights