Reliance Disney merger how the entertainment industry will change

Reliance-Disney Merger : भारतीय प्रतिस्‍पर्धा आयोग (CCI) की मंजूरी के बाद अब जियो स‍िनेमा और डिज्‍नी हॉटस्‍टार के बीच चल रही ‘प्रतिस्‍पर्धा’ यानी कॉम्पिटिशन खत्‍म हो जाएगा। दरअसल, बुधवार को CCI ने देश की सबसे बड़ी मीडिया कंपनी बनाने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज और वॉल्ट डिज्नी कंपनी की मीडिया इकाइयों के मर्जर को अपनी सहमति दे दी। यानी रिलायंस का ‘जियो स‍िनेमा’ और वॉल्‍ट डिज्‍नी का ‘डिज्‍नी हॉटस्‍टार’ अब एक हो जाएंगे। कई टीवी चैनलों का भी मर्जर हो सकता है, जो अबतक अलग हैं जैसे-कलर्स और स्‍टार प्‍लस। डील से देश में 70 हजार करोड़ रुपये से ज्‍यादा कीमत वाली सबसे बड़ी मीडिया कंपनी बनेगी। लेकिन एक आम दर्शक के लिए क्‍या कुछ बदलने वाला है, हमें वह जानने की जरूरत है। 
 

फरवरी में हुआ था डील का ऐलान   

रिलायंस इंडस्ट्रीज की मीडिया इकाई वायकॉम18 और वॉल्ट डिज्नी की मीडिया इकाई स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एसआईपीएल) के विलय की घोषणा इस साल फरवरी में की गई थी। डील से जो कंपनी बनेगी उसमें रिलायंस और उसकी सहयोगी इकाइयों की 63.16 फीसदी हिस्‍सेदारी होगी। वहीं, वॉल्‍ट डिज्‍नी के पास 36.84 फीसदी हिस्‍सेदारी होगी। 
 

2 OTT ऐप्‍स और 120 टीवी चैनल 

मर्जर के बाद बनने वाली मीडिया कंपनी के पास 2 स्‍ट्रीमिंग सर्विसेज- डिज्‍नी हॉटस्‍टार और जियो सिनेमा होंगे। साथ ही 120 टीवी चैनलों का बड़ा साथ होगा। 
 

नेटफ्लिक्‍स, प्राइम वीडियो से मुकाबला

ओटीटी के क्षेत्र में नए वेंचर का सीधा मुकाबला सोनी, नेटफ्लिक्‍स और प्राइम वीडियो जैसे प्‍लेयर्स से होगा। हालांकि टीवी चैनलों के क्षेत्र में 120 चैनलों के साथ रिलायंस-डिज्‍नी औरों से आगे निकल सकते हैं। 
 

आम दर्शकों के लिए क्‍या बदलेगा

टीवी और ओटीटी के दर्शकों के लिए फौरन कुछ नहीं बदलने वाला। धीरे-धीरे बदलाव आएंगे। जैसे- अगर डिज्‍नी हॉटस्‍टार और जियो सिनेमा मिलकर एक ओटीटी प्‍लेटफॉर्म में बदलते हैं तो आईपीएल और आईसीसी क्र‍िकेट मैचों का लुत्‍फ एक ही ओटीटी पर उठाया जा सकेगा। 
 

अभी किसके पास क्‍या? 

रिलायंस के वायकॉम 18 के पास 40 टीवी चैनल हैं। डिज्‍नी स्‍टार के पास करीब 80 चैनल हैं। डिज्‍नी के स्‍टार इंडिया के पास साल 2027 तक आईपीएल के टीवी राइट्स हैं, जबकि ओटीटी राइट्स वायकॉम 18 के पास हैं। दोनों कंपनियों के पास जनरल एंटरटेनमेंट चैनल जैसे- कलर्स, स्‍टार प्‍लस हैं। स्‍पोर्ट्स चैनल, किड्स चैनल हैं। 
 

2 लाख घंटे से ज्‍यादा का कंटेंट 

जियो सिनेमा और डिज्‍नी हॉटस्‍टार के पास मिलाकर कुल 2 लाख घंटों से ज्‍यादा का कंटेंट है। जाहिर तौर पर इनके साथ आने से दर्शकों को कंटेंट देखने की सहूलियत मिलेगी। 
 

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights