Nose Could Reveal Life Threatening Conditions says study

हमारी नाक हमारे स्वास्थ्य के बारे में भी काफी कुछ बता सकती है। एक नई स्टडी में इसका जिक्र किया गया है। आमतौर पर हम मानते हैं कि नाक का काम सिर्फ सांस लेना, और वातावरण में मौजूद सुगंध या दुर्गंध आदि का पता लगाना है। लेकिन यह नई स्टडी कुछ और कहती है। नाक हमारे सामान्य स्वास्थ्य के बारे में कई संकेत दे सकती है। आइए जानते हैं स्टडी में क्या कहा गया है। 

इन्सानों में नाक उनके स्वास्थ्य के बारे में संकेत देने में अहम भूमिका रखती है। नाक कैसी दिख रही है, उसमें कैसी उत्तेजना है, ये सब शरीर के भीतर पनप रहे किसी रोग के बारे में संकेत दे सकते हैं। नाक में चल रही लगातार रुकावट, अजीब तरह की गंध का अनुभव, या आकार में बदलाव दिखाई देना बताता है कि कहीं कोई दिक्कत है। ScienceAlert के अनुसार, नाक की थूथन, यानी आगे निकला हुआ भाग जांचकर स्वास्थ्य के बारे में पता लगाया जा सकता है। 

यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल में स्कूल ऑफ फिजियोलॉजी, फार्माकोलॉजी और न्यूरोसाइंस के सीनीयर लैक्चरर डैन बॉमगार्ड के मुताबिक, नाक और उसके आसपास कई तरह के ऐसे संकेत मौजूद होते हैं जिन्हें आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ये कौन से संकेत हैं, आइए जानते हैं।

Acne (मुहांसे)
नाक पर मुहांसा होना एक संकेत है। सबसे साधारण मुहांसा vulgaris होता है जो नाक पर ब्लैकहेड, व्हाइटहेड पैदा कर सकता है। यह पस से भरा हो सकता है। रोसैसिया (rosacea) नाम का एक त्वचा रोग गालों और नाक पर लाल रैशेस पैदा कर सकता है, या फिर ब्लड वेसल भी इसमें दिखने लगती हैं। ज्यादा गंभीर स्थिति में रिनोफाइमा (rhinophyma) भी हो सकता है। 

Wolf’s nose (वॉल्फ नोज)
Wolf’s nose में सारकॉइडोसिस (sarcoidosis) हो सकता है जो एक सूजन संबंधी स्थिति होती है। यह शरीर के ठंडे हिस्सों जैसे नाक आदि पर नीले या बैंगनी रंग के चकत्ते पैदा कर सकती है। 

Trigeminal trophic syndrome (ट्राइजेमिनल ट्रॉफिक सिंड्रोम)
ट्राइजेमिनल ट्रॉफिक सिंड्रोम एक दुर्लभ स्थिति होती है जो ट्राइजेमिनल तंत्रिका को नुकसान पहुंचने पर पैदा होती है। नथूनों के आसपास की तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचने से यह हिस्सा सुन्न हो सकता है या फिर इसमें चुभन पैदा हो सकती है। इससे बार बार यहां की स्किन छिलने लगती है और घाव बन सकता है। इसलिए नाक पर दिख रहे संकेतों पर ध्यान देना चाहिए। 

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights