Google to Start Manufacturing of Pixel 8a After Pixel 8 Production Commences in India

अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी Google के नए स्मार्टफोन Pixel 8a की भी देश में मैन्युफैक्चरिंग की जाएगी। इस वर्ष मई में यह स्मार्टफोन लॉन्च किया गया था। इसने Pixel 7a की जगह ली थी। देश में गूगल ने Pixel 8 की मैन्युफैक्चरिंग शुरू की है। कंपनी ने बताया है कि वह जल्द ही Pixel 8a को भी देश में बनाएगी। 

हालांकि, गूगल ने यह नहीं बताया है कि Pixel 8a की मैन्युफैक्चरिंग कब शुरू की जाएगी। इस स्मार्टफोन को चार कलर्स में उपलब्ध कराया गया है। इसके 128 GB की स्टोरेज वाले वेरिएंट का प्राइस 49,999 रुपये और 256 GB का 56,999 रुपये का है। कंपनी ने बताया है कि इसकी बिक्री जल्द ई-कॉमर्स साइट Flipkart पर शुरू की जाएगी। गूगल ने Pixel 9 सीरीज को मंगलवार को लॉन्च किया था। 

कंपनी ने पिछले वर्ष अक्टूबर में Pixel 8 को लॉन्च किया था। Google for India इवेंट में कंपनी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (डिवाइसेज एंड सर्विसेज), Rick Osterloh ने बताया था कि Pixel 8 की 2024 में भारत में असेंबलिंग की जाएगी। हालांकि, Pixel 8 के चुनिंदा वेरिएंट्स की ही देश में असेंबलिंग हो रही है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट में देश में कंपनी की यूनिट ने Pixel 8 की असेंबलिंग शुरू होने की पुष्टि की है। इस सीरीज में Pixel 8, Pixel 8 Pro और Pixel 8a शामिल हैं। TechCrunch की रिपोर्ट में बताया गया है कि देश में गूगल ने केवल इस सीरीज के बेस मॉडल  Pixel 8 की मैन्युफैक्चरिंग शुरू की है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी की इंटरनेशनल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट Compal ने इसके लिए Dixon Technologies के साथ पार्टनरशिप की है। इसकी फैक्टरी की शुरुआती कैपेसिटी लगभग एक लाख यूनिट्स मासिक की है। इसमें से लगभग 30 प्रतिशत का एक्सपोर्ट किया जाएगा। 

Pixel 8 का शुरुआती प्राइस 75,999 रुपये का है। यह 128 GB और 256 GB के स्टोरेज के विकल्पों में उपलब्ध है। इस स्मार्टफोन की बिक्री ई-कॉमर्स साइट Flipkart के जरिए की जाती है। कंपनी की Pixel 9 सीरीज की बिक्री Croma और Reliance Digital जैसे रिटेल स्टोर्स पर भी हो सकती है। देश में पिछले कुछ वर्षों में स्मार्टफोन्स की मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। 

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights