रोहित का ब्लंडर… और अपने ही जाल में फंस गई टीम इंडिया, बना डाला शर्मनाक रिकॉर्ड

नई दिल्ली. बेंगलुरू टेस्ट में जीत की दावेदार भारतीय टीम ने घर में लोएस्ट स्कोर का रिकॉर्ड बना दिया है. न्यूजीलैंड ने भारत को महज 46 रन पर आउट कर दिया. यह भारत का घरेलू टेस्ट मैचों में सबसे छोटा और ओवरऑल तीसरा सबसे छोटा स्कोर और स्कोर है. भारत को इस शर्मनाक प्रदर्शन के लिए न्यूजीलैंड के पेसर मैट हेनरी और विलियम ओरूक ने मजबूर किया. टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना भी भारत को महंगा पड़ गया.

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने गुरुवार को टॉस जीता और पहले बैटिंग का फैसला लिया. उन्होंने कहा कि टीम पहले एक अच्छा स्कोर खड़ा करना चाहती है. हालांकि, पिच पर जिस तरह की नमी थी और तेज गेंदबाजों को जैसी मदद मिली, उससे लगा कि रोहित का फैसला गलत था. हालांकि, रोहित ने टॉस जीतते ही साफ कर दिया था कि वे पहले बैटिंग क्यों करना चाहते थे. लेकिन अगर टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन का देखें तो ऐसा लगता है कि पहले बैटिंग करना उसकी मजबूरी भी थी.

टीम इंडिया इस मैच में 3 स्पिनर और दो तेज गेंदबाजों के साथ उतरी है. यह भारत-बांग्लादेश सीरीज के एकदम विपरीत है. भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई और कानपुर टेस्ट मैच में 3 पेसर और 2 स्पिनर उतारे थे. साफ है कि भारतीय कप्तान-कोच ने बेंगलुरू की पिच के बारे में गलत अनुमान लगाया. जब मैच के शुरुआती 4 दिन बारिश का अनुमान हो और पिच से तेज गेंदबाजों को मदद मिलने की उम्मीद हो, तब प्लेइंग इलेवन से तेज गेंदबाज को बाहर कर स्पिनर को शामिल करना सही फैसला नहीं कहा जा सकता.

ऐसा लगता है कि भारतीय टीम की प्लानिंग यह थी कि मैच की पहली पारी में बड़ा स्कोर बनाया जाए. इसके बाद न्यूजीलैंड को दूसरी और चौथी पारी में स्पिनरों के जाल में फंसाया जाए. अगर यह प्लानिंग थी तो इसमें कतई यह नहीं सोचा गया होगा कि भारत को मैच के तीसरे घंटे में ही बॉलिंग करनी पड़ेगी. कम से कम बॉलिंग कॉम्बिनेशन तो यही संकेत करता है.

Tags: India vs new zealand, New Zealand, Rohit sharma, Team india

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights