Exclusive: जब ‘रावण’ जलेगा तब पाकिस्तान बचेगा! बाबर पर BCCI से सीख सकता था पीसीबी…

(राजीव मिश्रा)


नई दिल्ली. पाकिस्तान क्रिकेट में इमर्जेंसी जैसे हालात के बीच मुल्तान में दूसरा टेस्ट शुरु हो चुका है. पर तमाम क्रिकेट पंडितों के ज़ेहन से अभी भी पहले टेस्ट की हार निकल नहीं रही है. अमेरिका में बस चुके पाकिस्तान के पूर्व लेग स्पिनर दानिश कनेरिया टीम के लगातार ख़राब प्रदर्शन के लिए पाकिस्तान बोर्ड को ज़िम्मेदार मानते हैं. उनका कहना है कि पाकिस्तान क्रिकेट को चलाने वालो में कई रावण हैं जिनकी वजह से पाक टीम पाताल लोक में जा रही है. टीम को वापस पटरी पर लाने के लिए इन तमाम रावण का दहन करना होगा ..

पाकिस्तान की गेंदबाज़ी फ़ैक्ट्री में ताला
न्यूज18 हिंदी से एक्सक्लूसिव बातचीत में दानिश कनेरिया ने कहा कि पहले पाकिस्तान बांग्लादेश से टेस्ट हार जाती है और उसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ 500 से ज़्यादा रन बनाकर टीम का टेस्ट मैच में सफ़ाया हो जाता है जिससे इस बात के साफ़ संकेत मिलते हैं कि पाकिस्तान की गेंदबाज़ी फ़ैक्ट्री में ताला लग चुका है. पाकिस्तान के लिए 61 टेस्ट मैच में 34.79 की औसत से 261 विकेट ले चुके कनेरिया ने कहा कि आज के दौर के पाकिस्तान के गेंदबाज़ ना तो लंबा स्पेल करना जानते हैं और ना ही उनके पास विकेट लेने का हुनर है. अपना ज़माना याद करते हुए दानिश ने कहा कि वसीम अकरम, वकार यूनुस, शोएब अख़्तर को गेंद पर काम करना आता था. आज के दौर में एक भी पाकिस्तान का गेंदबाज रिवर्स स्विंग कराना नहीं जानता. बाउंसर का इस्तेमाल मानो पाक पेसर्स भूल चुके हैं. पिच तो पाकिस्तान के पहले भी ऐसी थी पर तब टीम के पास विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों की फ़ौज थी. आज के पाकिस्तान के गेंदबाज़ सिर्फ़ मौज ले रहे हैं.

म्यूज़िकल चेयर से टीम कैसे बनेगी
मिस्ट्री स्पिनर अबरार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि ऐसे गेंदबाज़ को कैसे टेस्ट मैच खिला सकते है जो गेंद को स्पिन कराना ही नहीं जानता. न्यूज18 हिंदी से बातचीत करते हुए आगे दानिश ने कहा कि टीम सेलेक्शन में जब तक भाई भतीजावाद चलेगा और बोर्ड में म्यूज़िकल चेयर खेलकर लोग आएंगे तो टीम कैसे बनेगी. बाबर आज़म को ड्राप करने पर दानिश कनेरिया ने कहा ये निहायत ही बचकाना कदम है. बाबर को ड्राप करने के बजाय उनसे बातचीत की जा सकती थी. बोर्ड में कोई समझदार शख़्सियत का ना होने से बाबर का मुद्दा सही तरीक़े से हैंडल नहीं हो पाया.

विराट एपिसोड से सबक ले सकता है पीसीबी
दानिश ने बीसीसीआई की तारीफ़ करते हुए विराट का ज़िक्र किया. दानिश ने कहा कि विराट भी ख़राब दौर से गुजरे पर बीसीसीआई ने उनको ड्राप नहीं किया. पर हार से खिसियाए पाकिस्तान बोर्ड ने बाबर को बाहर का रास्ता दिखा दिया. टीम में टेंशन बढ़ाने की जगह टीम को टोन अप करने की ज़रूरत है. टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान के सबसे बेहतरीन गेंदबाज़ नसीम शाह है पर वो भी शाहीन शाह अफ़रीदी के साथ नाप दिए गए.

सपाट पिच बनाकर बचना चाहता है पाकिस्तान
कनेरिया ने पीसीबी को आगे कटघरे में खड़ा करते हुए कहा कि पहले दो डोमेस्टिक टूर्नामेंट होते थे क़ायदे आज़म के साथ डिपार्टमेंटल ट्राफ़ी. अब सिर्फ़ क़ायदे आज़म ट्राफ़ी होती है और खिलाड़ी पीसीएल की तरफ़ ज़्यादा फ़ोकस है जिसकी वजह से डे क्रिकेट में टीम रसातल में जा रही है. अपने मैदान पर लगातार दो सीरीज़ में हार से दुखी कनेरिया ने आगे कहा कि अपनी कंडीशन में पहले पाकिस्तान का रिकार्ड हिंदुस्तान जैसे था पर हालात ऐसे बन गए है कि पाकिस्तान लगातार मैच हार रहा है और फ़र्श पर है वहीं हिंदुस्तान आसमान की बुलंदियों की तरफ़ है. पाकिस्तान के हालात आज इतने ख़राब है कि ना वो तेज पिच बना सकते हैं और ना टर्निंग ट्रैक. वो सिर्फ़ सपाट पिच बना कर बचने के लिए जाते हैं और फिर मैच हार जाते हैं. दानिश हालांकि ये मानते हैं कि युवा खिलाड़ी दूसरे टेस्ट में फाइट करेंगे पर इंग्लैंड को हराना मुश्किल होगा.

Tags: Babar Azam, Danish Kaneria, Pakistan vs England, Virat Kohli

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights