सेमीफाइनल की पहली टीम हुई पक्की, 3 जगह के लिए 6 टीमें रेस में, किसे मिलेगा टिकट ?

नई दिल्ली. आईसीसी टी20 महिला विश्व के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम का फैसला हो चुका है. ऑस्ट्रेलिया ने ग्रुप ए से अपनी जगह पक्की कर ली है. अब इस ग्रुप में से तीन में किसी एक टीम को सेमीफाइनल का टिकट मिलेगा. वहीं ग्रुप बी की 3 टीमों में से दो को अगले दौर में जाने का मौका मिलेगा. 10 टीमों के बीच खेले जा रहे टूर्नामेंट में 5-5 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. दोनों ग्रुप से 2-2 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी.

भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड की टीमों के बीच इस वक्त सेमीफाइनल में जगह बनाने की होड़ है. ग्रुप ए से श्रीलंका की टीम रेस से बाहर है जबकि ऑस्ट्रेलिया ने लगातार तीन जीत के साथ अपनी जगह अगले दौर में पक्की कर ली है. ग्रुप बी से अब तक कुछ दो टीमें कौन सी होगी इस पर तस्वीर साफ नहीं है. स्कॉटलैंड और बांग्लादेश सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है. वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड में से एक टीम बाहर हो जाएगी.

6 टीमें सेमीफाइनल की रेस में
ग्रुप ए की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया तीन लगातार मैच जीतकर अंक तालिका में टॉप पर है. भारत 3 मैच खेलकर 2 जीत के साथ दूसरे स्थान पर है. न्यूजीलैंड के पास 2 मैच में 1 जीत है और पाकिस्तान ने 3 मैच में 1 मुकाबला जीता है और अंक तालिका में चौथे नंबर पर है. ग्रुप बी की बात करें तो वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के 3 मैच में 2 जीत है. इंग्लैंड ने 2 लगातार जीत हासिल किया है. भारत, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान ग्रुप ए जबकि वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड ग्रुप बी से सेमीफाइनल की दौड़ में शामिल है.

कैसा है सेमीफाइनल का समीकरण
ग्रुप ए की बात करें तो एक जगह के लिए तीन टीमों में टक्कर है. भारत को आखिरी लीग मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलना है. न्यूजीलैंड की टीम को श्रीलंका और पाकिस्तान के साथ खेलना है. अगर भारत अपना मैच जीत लेता है तो उसके 4 मैच से 3 जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया के बराबर 6 अंक होंगे. न्यूजीलैंड अगर अपने दोनों लीग मैच जीत लेता है तो उसके भी 6 अंक होंगे. ऐसे में नेट रन रेट के आधार पर भारत और न्यूजीलैंड में जो आगे होगा वो सेमीफाइनल में जाएगा.

अगर भारत की टीम ऑस्ट्रेलिया से हार जाए और न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान से हार जाए और श्रीलंका को हरा दे तो तीनों टीमों के 4-4 अंक होंगे और यहां भी मामला नेट रन रेट पर आए जाएगा. अगर भारत अपना मैच ऑस्ट्रेलिया से जीत ले और न्यूजीलैंड दोनों मैच हार जाए. ऐसे में भारत सीधा सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा. क्योंकि पाकिस्तान के पास न्यूजीलैंड पर जीत के बाद 4 अंक ही होंगे जबकि भारत के पास 6 अंक होंगे. ग्रुप बी में भी वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका तीनों टीम के पास 6 अंक तक पहुंचने का मौका है. मामला नेट रन रेट पर आ सकता है.

Tags: Icc T20 world cup, India Vs Pakistan, Pakistan vs australia, T20 World Cup

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights