न मंधाना… न मिताली, ये हसीना है सबसे अमीर भारतीय फीमेल क्रिकेटर, धोनी स्टाइल में करती है मैच फिनिश

नई दिल्ली. वर्ल्ड क्रिकेट में भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने अपनी अलग पहचान बनाई है. वह शानदार बैटर होने के साथ साथ असाधारण नेतृत्व कर्ता भी हैं. आज यह महिला क्रिकेटर युवाओं की रोल मॉडल बन गई है. हरमनप्रीत ने अपनी कप्तानी में टीम को कई यादगार जीत दिलाई. भारत ने हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में बर्मिंघम में आयोजित 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में ऐतिहासिक सिल्वर मेडल जीता था. हरमनप्रीत कौर अपने घर से 30 किलोमीटर दूर क्रिकेट का गुर सीखने के लिए अकादमी जाती थी. पिता हरमंदर सिंह भुल्लर वॉलीबाल और बास्केटबॉल खेला करते थे. हरमनप्रीत को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था. वह पंजाब के मोगा की गलियों में खूब क्रिकेट खेला करती थीं और उस समय ही उन्होंने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया था. हरमनप्रीत कौर आज करोड़ों की संपत्ति की मालकिन हैं. उन्होंने अपनी विस्फोटक बैटिंग के दम पर टीम इंडिया में जगह बनाई. हरमनप्रीत कौर की नेट वर्थ आज रॉकेट की तरह भाग रही है. इस समय वह लग्जरी लाइफ जी रही हैं.

दांए हाथ की बैटर हरनमप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) का जन्म 8 मार्च 1989 को पंजाब में हुआ था. इस धाकड़ बैटर की वनडे वर्ल्ड कप की वो नाबाद 171 रन की जबरदस्त पारी आज भी सभी को याद है. हरमनप्रीत ने 2017 वनडे वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइन मैच में वो ऐतिहासिक पारी खेली थी जिसमें उन्होंने 115 गेंदों पर 20 चौके और 7 छक्के जड़े थे. इस पारी के बाद उन्हें पंजाब सरकार ने डीएसपी बना दिया था. इस बेजोड़ पारी के बाद हरमनप्रीत की कमाई में भी काफी उछाल आया. वह कई बड़ी कंपनियों की ब्रैंड एंबेस्डर हैं. क्रिकेट के अलावा एंडोर्समेंट से भी वो मोटी कमाई करती हैं. इसी का नतीजा है कि आज वह भारत की सबसे अमीर महिला क्रिकेटर बन गई हैं. इससे पता चलता है कि किस तरह का उनका वर्ल्ड क्रिकेट में धाक है.

कभी टेंट में बिताई रात, पिता के काम में बटाया हाथ, आज आसमान छू रही नेट वर्थ, यशस्वी जायसवाल अब जीते हैं रॉयल लाइफ

अरबपति सचिन की लाडली करती हैं मोटी कमाई, 26 की उम्र में खड़ा किया बिजनेस, नेटवर्थ जान हो जाएंगे हैरान

हरमनप्रीत कौर की नेट वर्थ लगभग 24 करोड़ है
35 वर्षीय हरमनप्रीत कौर अपने क्रिकेट करियर और विज्ञापनों के जरिए मोटी कमाई कर रही हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक साल 2024 में हरमनप्रीत कौर की नेट वर्थ कथिततौर पर लगभग 24 करोड़ पहुंच गया है. इसमें क्रिकेट के तौर पर उनकी सैलरी, मैच फीस और विज्ञापन से मिली धनराशि शामिल है. हरमनप्रीत कौर बीसीसीआई की ग्रेड ए कॉन्ट्रेक्ट कैटेगरी में शामिल हैं. जिसके तहत उन्हें सालाना 50 लाख मिलते हैं वहीं एक टेस्ट मैच के लिए 4 लाख , एक वनडे इंटरनेशनल वनडे के लिए 2 लाख और एक टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने के लिए 2.5 लाख मिलते हैं .घरेलू मैचों में उनकी भागीदारी भी उनकी आय में योगदान देती है, जिसमें प्रति मैच 20,000 की फीस शामिल है.

फ्रेंचाइजी क्रिकेट से भी वह लाखों कमाती हैं
ऑनलाइन उपलब्ध रिपोर्ट्स के अनुसार, हरमनप्रीत कौर की फ्रैंचाइजी क्रिकेट में भागीदारी से उनकी कमाई में और इजाफा हुआ है. वह महिला बिग बैश लीग में मेलबर्न रेनेगेड्स और सिडनी थंडर जैसी टीमों के लिए खेल चुकी हैं, जहां उन्हें प्रति सीजन लगभग 30,000 डॉलर मिलते हैं. महिला प्रीमियर लीग में वह मुंबई इंडियंस की कप्तान हैं, जहां उन्हें प्रति सीजन 1.80 करोड़ मिलते हैं. इसके अलावा वह महिला T20 चैलेंज में सुपरनोवा की अगुआई करती हैं, जहां उन्हें प्रति मैच 1 लाख मिलते हैं.

विज्ञापन से सालाना 50 लाख की कमाई करती हैं
हरमनप्रीत कौर की लोकप्रियता क्रिकेट के मैदान से परे भी है. वह बूस्ट, एचडीएफसी लाइफ, सीएट टायर्स, आईटीसी, नाइकी और रॉयल चैलेंजर्स सहित कई तरह के ब्रांड का विज्ञापन करती हैं. एंडोर्समेंट से वह सालाना लगभग 40-50 लाख कमा लेती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रत्येक कमर्शियल शूट के लिए वह प्रतिदिन लगभग 10-12 लाख चार्ज करती हैं. साल 2009 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाली हरमनप्रीत कौर 133 वनडे, 175 टी20 इंटरनेशनल और 5 टेस्ट मैच खेल चुकी हैं. वनडे में वह 3565 रन बना चुकी हैं जबकि टी20 में 3470 रन दर्ज हैं वहीं टेस्ट में 200 रन जुटा चुकी हैं.

Tags: Harmanpreet kaur

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights