इंग्लैंड के जो रूट ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज, 59 मैच में 16 सेंचुरी ठोक बनाया बड़ा रिकॉर्ड

नई दिल्ली. आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैपियनशिप में इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जो रूट ने रनों का अंबार लगा दिया है. पाकिस्तान के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के दौरान उन्होंने ऐसा उपलब्धि हासिल की जिसके पास कोई बल्लेबाज नहीं पहुंचा था. इंग्लैंड के स्टार जो रूट वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 5 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. दूसरे नंबर पर चल रहे ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन ने 4 हजार रन भी नहीं बनाए हैं.

मुल्तान में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के दौरान जो रूट ने बड़ी उपलब्धि हासिल की. टेस्ट क्रिकेट में लगातार रन बना रहे इस बल्लेबाज के नाम अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 5 हजार से ज्यादा रन हो चुके हैं. टूर्नामेंट में 59वां मैच खेल रहे इस बैटर ने अब तक 16 शतक और 20 अर्धशतक बनाए हैं. मुल्तान टेस्ट की पहली पारी में दूसरे दिन जो रूट 32 रन बनाकर नाबाद लौटे. उनके टीम को एक और शतकीय पारी की उम्मीद होगी.

जो रूट ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड
जो रूट ने 59 टेस्ट मैच की 107वीं पारी में 5000 रन का आंकड़ा पार किया. 51.59 की औसत से बल्लेबाज करते हुए 16 शतक और 20 अर्धशतक लगाए हैं. ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. 45 मैच खेलकर 11 शतक और 19 अर्धशतक के साथ 3904 रन बनाए हैं. तीसरे नंबर पर काबिज ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने 3486 रन बनाए हैं. इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स 3101 रन के साथ चौथे जबकि पाकिस्तान के बाबर आजम 2755 रन बनाकर पांचवें नंबर पर हैं.

FIRST PUBLISHED : October 8, 2024, 20:08 IST

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights