T20 Cricket: यूरोप के छोटे से देश ने बनाया लगातार जीत का विश्व रिकॉर्ड, भारत को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली. यूरोप के जिस देश को खेलप्रेमी बुलफाइटिंग, फुटबॉल, टेनिस और हॉकी जैसे खेलों के लिए जानते हैं, उसने क्रिकेट की दुनिया में कमाल कर दिया है. यह देश कोई और नहीं स्पेन है. स्पेन की क्रिकेट टीम ने लगातार 14 टी20 मैच जीतने का विश्व रिकॉर्ड बना दिया है. उसने यह रिकॉर्ड ग्रीस को हराकर बनाया. स्पेन आईसीसी का फुल मेंबर नहीं है. उसने ना तो कभी वर्ल्ड कप जैसे प्रमुख इवेंट के लिए क्वालीफाई किया है और ना ही उसे टेस्ट क्रिकेट खेलने की मान्यता हासिल है.

स्पेन और ग्रीस (यूनान) के बीच आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप सब रीजनल यूरोप क्वालिफायर का मुकाबला खेला गया. ग्रीस ने इस मुकाबले में 9 विकेट खोकर 96 रन बनाए. स्पेन ने जवाब में महज 13 ओवर में 3 विकेट खोकर 99 रन बना लिए और मैच अपने नाम कर लिया. स्पेनिश टीम ने इसके साथ ही टी20 इंटरनेशनल मैचों में लगातार सबसे अधिक जीत का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. बता दें कि स्पेन की आबादी 5 करोड़ से भी कम है. अगर तुलना करें तो भारत के कम से कम 10 राज्यों की आबादी स्पेन से अधिक है.

टी20 इंटरनेशनल मैचों में इससे पहले लगातार 13 जीत का विश्व रिकॉर्ड बरमूडा और मलेशिया के नाम था. मलेशिया ने 2022 में लगातार 13 मैच जीते थे. बरमूडा ने 2021 से 2023 के बीच 13 मैच जीते थे.

आईसीसी के फुल मेंबर्स की बात करें तो सबसे अधिक जीत का संयुक्त रिकॉर्ड भारत और अफगानिस्तान के नाम है. भारत और अफगानिस्तान दोनों ने ही टी20 क्रिकेट में लगातार 12 मैच जीते हैं. अफगानिस्तान ने 2018-19 और भारत ने 2021-22 में यह कारनामा किया था. रोमानिया की टीम भी लगातार 12 टी20 मुकाबले जीत चुकी है.

Tags: Cricket Records, Number Game, T20 cricket, Team india

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights