बेदाग ग्‍लोइंग स्‍क‍िन का राज, अब सीधा आपके पास, आज से ही डाइट में जोड़ लें ये 5 अद्भुद चीजें

Anti Aging and Skin Whitening Foods: हेल्‍दी, चमकती हुई ग्‍लोइंग स्‍क‍िन… ये कौन नहीं पाना चाहता. अक्‍सर एक्‍टर्स और एक्‍ट्रेसेस को देखकर हम भी उनके जैसी ही खूबसूरत दमकती हुई त्‍वचा पाना चाहते हैं. लेकिन आज ज‍िस तरह का हमारा लाइफ स्‍टाइल है, जो हम खा रहे हैं, पॉल्‍यूशन जैसे कई कारक हैं जो न केवल हमारी त्‍वचा की सेहत को प्रभाव‍ित करते हैं बल्‍कि हमें समय से पहले बूढ़ा द‍िखाने लगते हैं. इन्‍हीं परेशान‍ियों को देखते हुए आज बाजार में कई Anti Aging प्रोडक्‍ट म‍िलने लगे हैं, जो आपकी बढ़ती उम्र रोकने का दावा करते हैं. लेकिन सच तो यह है कि ये प्रोडक्‍ट आपकी त्‍वचा पर कोई असर करें या न करें पर आपकी जेब पर भारी असर करते हैं. असल में बाहर से क्रीम लगाकर आप अपनी त्‍वचा को कभी जवान नहीं बना सकते. पर आयुर्वेद में ऐसी कई चीजों के बारे में बात की गई है, जो त्‍वचा को बढ़ती उम्र में भी जवान रखती हैं. आइए आपको ऐसे ही 5 प्राकृतिक चीजों के बारे में बताते हैं.

एक कहावत है कि You are what you eat यानी आप वही होते हैं, जो आप खाते हैं. दरअसल त्‍वचा को चमकाने या ग्‍लोइंग बनाने के लि‍ए आपको क्रीम या स‍िरम के बजाए अपनी डाइट पर ध्‍यान देना चाहिए. आप इन प्राकृतिक चीजों को अपनी रोज की डाइट में शाम‍िल कर एक दमकती हुई जवान स्‍क‍िन पा सकते हैं.

1. आवंला और करी पत्ता पाउडर: आंवला क‍ितना जरूरी और क‍ितना फायदेमंद है, ये बात तो सबको पता है. इस फल में व‍िटाम‍िन सी की भरमार होती है, जो कॉलेजन बनाता है, आपकी त्‍वचा को हेल्‍दी रखता है और त्‍वचा की इलास्‍ट‍िस‍िटी भी बनाएं रखता है. साथ ही ये आपके बालों को भी असमय सफेद होने से बचाता है. जबकि करी पत्ता में आयरन और फोल‍िक एस‍िड होता है. ये आपको बालों के ल‍िए क‍िसी वरदान से कम नहीं है. बालों को कलर देने वाले प‍िग्‍मेंट को बूस्ट करने का काम भी ये हरा पत्ता करता है. इसके साथ ही ये आपकी आंखों की रोशनी भी अच्‍छी रखता है. आप आंवला पाउडर और करी पत्ता पाउडर, दोनों को म‍िक्‍स कर हल्‍के गुनगुने पानी में इसे पीना चाहिए.

best anti aging foods to eat everyday

आंवला में व‍िटाम‍िन सी की भरमार होती है.

2. सीड्स और नट्स: ओमेगा 3 फैटी एसिड एक फैट होता है जो आपकी स्‍क‍िन हेल्‍थ के लि‍ए कमाल कर सकता है. आपके स्‍क‍िन बैर‍ियर को मजबूत करता है, प्रीमेच्‍योर एज‍िंग रोकता है और चेहरे पर दाने, कील-मुहांसे नहीं होने देता. ये आपकी त्‍वचा की इलास्‍ट‍िस‍िटी बनाए रखता है और आपको बूढ़ा नहीं द‍िखने देता. जो चमक आपको चाहिए वो आपको ओमेगा 3 से म‍िल सकती है. चीया सीड्स, फ्लैक्‍स सीड्स और अखरोट, इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. आप इन्‍हें पानी के साथ ले सकते हैं.

3. नींबू का पानी: नींबू हमारे शरीर के ल‍िए क‍ितना फायदेमंद है, ये तो सबको पता है. सुबह-सुबह उठकर आपके शरीर को जब सबसे पहले हाइड्रेशन चाहिए होता है, उस समय आप गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद डालकर पीएं. ये आपको बहुत से फायदे देगा. नींबू व‍िटाम‍िन सी का भंडार है और यही व‍िटाम‍िन सी त्‍वचा को जवान रखने वाला कॉलेजन बनाता है. ये आपकी त्‍वचा को हेल्‍दी रखता है और साथ ही ये वेट लॉस को बढ़ाता है.

Anti Aging and Skin Whitening Foods lemon

नींबू हमारे शरीर के ल‍िए क‍ितना फायदेमंद है

4. हरी सब्‍ज‍ियां : मम्‍मी सालों से समझा रही हैं कि हरी सब्‍ज‍ियां खाओ, लेकिन अक्‍सर हम लोग इस बात पर इतना ध्‍यान नहीं देते. पर हरी सब्‍ज‍ियां आपकी सेहत के साथ ही आपकी स्‍क‍िन की भी बेस्‍ट फ्रेंड होती हैं. पालक, ब्रोकली, धनिया, पुदीना, मेथी ये सब आपकी बॉडी के लि‍ए बहुत ही अच्‍छे होते हैं. इनमें व‍िटाम‍िन, म‍िनरल, फाइबर और एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं. ये आपकी स्‍क‍िन को ग्‍लो देते हैं क्‍योंकि ये आपकी गट हेल्‍थ को अच्‍छा रखते हैं. आपकी अच्‍छी गट हेल्‍थ आपकी चमकती स्‍क‍िन का कारण होती है.

5. डार्क चॉकलेट : इतने सारे हेल्‍दी ऑप्‍शंस के साथ ही ये चीज आपके मीठे की कमी पूरी कर देगी. डॉर्क चॉकलेट में 70% तक कोकोआ होता है. ये आपकी स्‍क‍िन हेल्‍थ को अच्‍छा रखता है, आपका मूड अच्‍छा रखता है और ये आपके हार्ट की हेल्‍थ भी अच्‍छी रखता है. पर याद रखें जब भी डार्क चॉकलेट लें, उसमें एडेड शुगर नहीं होना चाहिए. आप एक द‍िन में 20 से 24 ग्राम डार्क चॉकलेट खा सकते हैं.

Tags: Glowing Skin, Lifestyle, Skin care

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights