Bikaner News : राजस्थान की इस देशी सब्जी में है कई पोषक तत्व, कब्ज की समस्या होती है दूर

बीकानेर. राजस्थान के बीकानेर में हरी सब्जियां का बड़ी मात्रा में उत्पादन होता है. यहां लोग हरी सब्जियों को सबसे ज्यादा उगाते है. यहां हरी सब्जियां सीजन के अनुसार होने से इन दिनों एक ऐसी हरी सब्जी आई है जो काफी स्वादिष्ट और शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है. इन दिनों बाजार में मोगरी सब्जी आई हुई है. ऐसे में लोग मोगरी की सब्जी को काफी पसंद करते हैं.

इस सब्जी की राजस्थान सहित दूसरे राज्यों में भी सप्लाई की जाती है. यहां लोग मोगरी की सब्जी को बाजरे की रोटी के साथ खाते है. यह सब्जी मूली की फली को मोगरी कहते है. कई लोग तो इसे भुगरी भी कहते है. इसकी बड़ी संख्या में बीकानेर में खेती होती है.

दुकानदार मनुलाल ने बताया कि इस मोगरी का सीजन सितंबर से मार्च तक रहता है. यह सब्जी हरी और लंबी होती है. इस सब्जी में बीज होते है. इसे बाजार में 50 से 60 रुपए किलो बेचते है. रोजाना इस सब्जी को खरीदने वालों की डिमांड रहती है. सर्दी में मौसम में लोग इस हरी सब्जी मोगरी को काफी पसंद करते है. इस सब्जी की बीकानेर में लोग बड़ी मात्रा में खेती करते है.

आयुर्वेदिक डॉक्टर मुकेश कुमार ने बताया कि इस मोगरी सब्जी को खाने के कई तरह के फायदे होते है. इस सब्जी में कई पोषक तत्व रहते हैं. यह पेट से जुड़ी सभी बीमारियां दूर करता है इस सब्जी को खाने से कब्ज नहीं होती है.

FIRST PUBLISHED : October 16, 2024, 15:16 IST

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights