शावर लेते वक्त पेशाब करना खतरनाक ! बढ़ जाएगा इन बीमारियों का जोखिम, तुरंत सुधारें गलत आदत

Do Peeing in Shower Bad For Health: शावर में पेशाब करना कई लोगों की आदत होती है. वे जैसे ही शावर लेना शुरू करते हैं, वैसे ही उन्हें पेशाब का प्रेशर महसूस होने लगता है. कई लोग सोचते हैं कि शावर में पेशाब करने से कोई नुकसान नहीं है, लेकिन ऐसा नहीं है. वैसे तो शावर में पेशाब करना या न करना लोगों की पर्सनल चॉइस हो सकती है, लेकिन कई स्टडीज में इस आदत को सेहत के लिए नुकसानदायक माना गया है. शावर में पेशाब करना महिलाओं के लिए ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है और कई तरह के इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है. इससे जुड़ी कुछ बातें आपको हैरान कर देंगी.

द कन्वर्सेशन की रिपोर्ट के मुताबिक नहाते वक्त पेशाब आना सामान्य बात है. नहाने के दौरान जब शरीर पर पानी डाला जाता है, तब बॉडी का सिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम एक्टिवेट हो जाता है. इससे शरीर का ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है और बीपी को सामान्य रखने के लिए किडनी ज्यादा फ्लूड फिल्टर करने लगती है. इस पूरी प्रक्रिया को इमर्शन ड्यूरेसिस कहा जाता है और इस दौरान ब्लैडर तेजी से भरने लगता है. ब्लैडर भरने की वजह से पेशाब का प्रेशर महसूस होता है. तमाम लोग शावर में ही पेशाब कर देते हैं. एक स्टडी की मानें तो रनिंग वॉटर की आवाज भी लोगों को यूरिनेशन में मदद करती है.

क्या शावर लेते वक्त पेशाब करना नुकसानदायक?

कुछ स्टडीज की मानें तो शावर लेते वक्त पेशाब करना सेहत के लिहाज से अच्छा नहीं माना जाता है. ऐसा करने से कई तरह के इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है. पेशाब में कई तरह के बैक्टीरिया और अन्य हानिकारक तत्व होते हैं, जो सीधे स्किन के संपर्क में आ सकते हैं. अगर कोई व्यक्ति पहले से ही किसी प्रकार के यूरिनरी इंफेक्शन से जूझ रहा है, तो शावर में पेशाब करने से इंफेक्शन ज्यादा बढ़ सकता है. खासतौर से महिलाओं को ऐसा करने से बचना चाहिए, क्योंकि उनका मूत्रमार्ग छोटा होता है और बैक्टीरिया को मूत्राशय तक पहुंचने में आसानी होती है. महिलाएं शावर लेते वक्त पेशाब करने से बचें.

शावर में पेशाब करना स्किन के लिए खतरनाक

शावर के दौरान पेशाब करने से स्किन पर बुरा असर पड़ सकता है. पेशाब में मौजूद यूरिया, अमोनिया और अन्य रासायनिक यौगिक स्किन को ड्राई कर सकते हैं और इससे त्वचा में जलन, खुजली या अन्य समस्याएं हो सकती हैं. सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को ऐसा नहीं करना चाहिए. अगर आप बाथरूम अन्य लोगों के साथ शेयर करते हैं, तो ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि बाथरूम के फर्श पर बैक्टीरिया फैल सकते हैं. इससे दूसरे लोगों की सेहत को नुकसान हो सकता है. स्वस्थ आदतों को अपनाना हमेशा बेहतर होता है और अगर किसी को इस बारे में कंफ्यूजन हो, तो डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- किडनी स्टोन के मरीज भूलकर भी ज्यादा न खाएं 5 फूड्स, वरना बढ़ेगा पथरी का साइज, वक्त रहते हो जाएं अलर्ट

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights