आपके टूथब्रश और शावरहेड में 600 से ज्यादा वायरस, कुछ वायरस फायदेमंद भी ! नई रिसर्च में खुलासा

Viruses Found on Showerheads & Toothbrushes: सुबह उठकर टूथब्रथ करना और उसके बाद शावर लेना अधिकतर लोगों का रुटीन होता है. लोगों को लगता है कि शरीर की सफाई के लिए ये दोनों काम जरूरी हैं, लेकिन इससे भी ज्यादा जरूरी टूथब्रश और शावरहेड की सफाई है. एक हालिया स्टडी में खुलासा हुआ है कि अधिकतर लोगों के टूथब्रश और शावरहेड में 600 से ज्यादा वायरस हो सकते हैं और इनमें से कई वायरस खतरनाक बीमारियां पैदा कर सकते हैं. खतरनाक वायरस से बचने के लिए सभी को समय-समय पर टूथब्रश बदलना चाहिए और शावरहेड अच्छी तरह साफ करना चाहिए.

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक एक नई स्टडी में शावरहेड और टूथब्रश पर 600 से ज्यादा टाइप के वायरस पाए गए हैं. इनमें कई वायरस सेहत के लिए गंभीर खतरे पैदा कर सकते हैं, तो कई वायरस नुकसानदायक नहीं होते हैं. रिसर्च करने वाले वैज्ञानिकों ने अलग-अलग शहरी क्षेत्रों से शावरहेड और टूथब्रश के सैंपल्स लेकर उनका एनालिसिस किया था. इस दौरान उन्हें टूथब्रश और शावरहेड के सैंपल्स में कई प्रकार के सैकड़ों वायरस मिले. ये वायरस प्राकृतिक रूप से मौजूद होते हैं और कुछ मामलों में वे हमारे शरीर में भी पाए जाते हैं. हालांकि कई वायरस को सेहत के लिए खतरनाक भी माना गया है.

वैज्ञानिकों की मानें तो रिसर्च में मिले अधिकतर वायरस लोगों के शरीर के लिए खतरनाक नहीं थे. रोजाना इस्तेमाल करने वाली चीजों पर वायरस का कुछ मात्रा में होना हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इससे हमारा इम्यून सिस्टम एक्टिव हो सकता है और हमें बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. हालांकि सभी वायरस अच्छे नहीं होते. कुछ वायरस गंभीर बीमारियों का कारण बन सकते हैं. इसलिए इन चीजों को अच्छी तरह साफ करना बेहद जरूरी है. शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि लोगों को अपना टूथब्रश हर 3 से 4 महीने में जरूर बदल देना चाहिए और शावरहेड को रोजाना साफ करना चाहिए. इससेन केवल वायरस की संख्या कम होगी, बल्कि आपकी सेहत भी ठीक बनी रहेगी.

एक्सपर्ट्स की मानें तो इन वायरस की संख्या को कम करने के लिए टूथब्रथ को अच्छी तरह धोने के बाद सुखा लेना चाहिए और उसे हमेशा कैप लगाकर रखना चाहिए. इससे बाथरूम में मौजूद बैक्टीरिया और वायरस ब्रथ पर नहीं चिपकेंगे. टूथब्रश को गर्म पानी में उबालकर साफ करना भी एक विकल्प हो सकता है. इसके अलावा शावरहेड को गर्म पानी और क्लीनिंग एजेंट से धोकर साफ करना चाहिए. इस स्टडी ने यह भी बताया कि सभी वायरस खतरनाक नहीं होते. कुछ वायरस हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से होते हैं और वे हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं. हमें यह समझना होगा कि वायरस की उपस्थिति सामान्य है और यह हमारे जीवन का एक हिस्सा है. हमें केवल हानिकारक वायरस से बचने की कोशिश करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए गुड़ ज्यादा फायदेमंद या शहद? डाइटिशियन से जानें सच, वेट लॉस में मिलेगी मदद

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights