Health Tips: नवरात्रि के दौरान व्रत कर रही हैं गर्भवती महिलाएं, तो रखें यह ध्यान, मां बच्चा दोनों रहेंगे स्वस्थ

हरिकांत शर्मा/आगरा : आगरा नवरात्रि के शुभ अवसर पर व्रत रखने का महत्व तो हम सभी जानते हैं, लेकिन गर्भवती महिलाओं का  इन दिनों का खास ध्यान रखना ज़रूरी होता है. गर्भवती महिलाएं नवरात्रि के दौरान भी व्रत कर सकती हैं, लेकिन उन्हें अपने और अपने बच्चे के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखते हुए सही खानपान का चुनाव करना चाहिए.आगरा की मशहूर डाइटिशियन शिल्पा अग्रवाल ने गर्भवती महिलाओं के लिए नवरात्रि के दौरान विशेष खानपान की जानकारी दी है. आईए जानते हैं कि गर्भवती महिलाएं व्रत के दौरान क्या खा सकती हैं और किन चीजों से बचना चाहिए, ताकि मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रहें.

व्रत के दौरान खाएं पौष्टिक और हल्का खाना 

शिल्पा अग्रवाल बताती हैं कि नवरात्रि के व्रत के दौरान गर्भवती महिलाओं को पौष्टिकता से भरपूर और हल्का खाना चुनना चाहिए. व्रत के दौरान बहुत ज़्यादा भूखे रहने से बचें और छोटे-छोटे अंतराल पर कुछ न कुछ पौष्टिक खाती रहें. गर्भवती महिलाएं व्रत में फल, दूध, दही, पनीर, नारियल पानी और सूखे मेवे जैसे बादाम, अखरोट और काजू का सेवन कर सकती हैं. यह चीज़ें पोषण से भरपूर होती हैं और ऊर्जा भी देती हैं साबूदाना, राजगिरा, सिंघाड़े के आटे से बनी चीज़ें भी व्रत के दौरान बहुत फायदेमंद होती हैं, क्योंकि यह हल्के और पौष्टिक होते हैं.

ज्यादा चिकनाई, तले भुने खाने से करें परहेज 

इसके अलावा, शिल्पा अग्रवाल गर्भवती महिलाओं को ज़्यादा तला-भुना खाने से परहेज करने की सलाह देती हैं, क्योंकि इससे अपच और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. साथ ही, अधिक मसालेदार या बहुत मीठा खाने से भी बचें.नवरात्रि में फास्टिंग करते समय हाइड्रेट रहना बहुत महत्वपूर्ण है. नारियल पानी, नींबू पानी, छाछ और ताजे फलों का रस पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और ऊर्जा बनी रहती है.
क्या 9 दिनों का व्रत रख सकती हैं गर्भवती महिलाएं ?

गर्भवती महिलाएं नवरात्रि के दौरान भी व्रत कर सकती हैं, लेकिन उन्हें अपने और अपने बच्चे के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखते हुए सही खानपान का चुनाव करना चाहिए. डाइटिशियन शिल्पा अग्रवाल की ये सलाह नवरात्रि के व्रत को और भी सुरक्षित और स्वास्थ्यवर्धक बना सकती है.

Tags: Health tips, Hindi news, Local18

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights