बदलते मौसम में न पड़ जाएं बीमार, इन बातों का रखें खास ख्याल, जानें क्या है एक्सपर्ट की राय

Shimla: मौसम के बदलने के साथ ही वायरल फैलने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में खुद को बीमारी से बचाने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखना बहुत जरूरी है. हिमाचल प्रदेश में मौसम तेजी से बदल रहा है. मानसून की रवानगी के बाद दिन में तेज धूप और शाम के समय ठंड रहती है. ऐसे में बदलते मौसम के साथ लोग गरम कपड़े और डाइट का ध्यान नहीं रखते हैं, जिससे वे वायरल की चपेट में आ जाते हैं. इस समय लोगों को हल्के गरम कपड़े पहनने चाहिए. साथ ही ठंडे पानी की जगह पर गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए और विटामिन सी से भरपूर फल भी खाने चाहिए.

बासी खाना न खाएं
IGMC की डाइटीशियन याचना शर्मा ने लोकल 18 से बातचीत में बताया कि मौसम के बदलने के साथ ही सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है. लोगों को विशेष तौर पर बासी भोजन या फ्रिज में रखे भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए. इस दौरान केवल ताजा बना खाना खाएंं, ताकि इम्यूनिटी कमजोर न हो. बदलते मौसम में अमूमन अधिकतर बीमारियां खराब इम्यूनिटी के कारण होती हैं. इसके साथ ही तेज़ मसालेदार खाना, तला और भुना खाना खाने से बचना चाहिए.

हल्के गर्म कपड़े पहनना भी जरूरी
मौसम बदल रहा है, ऐसे में हल्के गरम कपड़े पहनना बहुत जरूरी हो जाता है. सर्दियों का मौसम आने वाला है इस समय हल्की सर्दी होती है जिस पर लोग ध्यान नहीं देते और बीमार पड़ जाते हैं. जहां तक बचाव की बात है तो इस समय बाजार में आने वाले मौसमी फलों और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए. वहीं, ठंडे पानी के स्थान पर कुनकुने पानी का सेवन करना चाहिए. ठंडा पानी पीने से गले की बीमारियां हो सकती हैं. इसके अलावा सर्दियों में विटामिन सी युक्त फल बाजार में मिलते है. इन खट्टे फलों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें ताकि इम्यूनिटी बूस्ट हो.

Tags: Health, Himachal pradesh news, Local18, Shimla News, Special Project

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights