पपीते को कभी न खाएं इन 6 फूड्स के साथ, पाचन तंत्र का कर देंगे बंटाधार, ब्लोटिंग, गैस से रहेंगे दिन भर परेशान

Foods to avoid eating with papaya: पपीता एक ऐसा फल है, जिसे हर मौसम में आप खा सकते हैं. यह कच्चा और पका दोनों तरीके से खाया जाता है. पोषक तत्वों का खजाना होता है पपीते में, जो पेट के लिए बेहद हेल्दी फल है. पपीते में हाई फाइबर, लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स, विटामिंस, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि मौजूद होते हैं, जो कई तरह से आपकी सेहत को लाभ पहुंचा सकते हैं. हालांकि, कई बार लोग फलों को खाने में गलतियां कर बैठते हैं. कुछ ऐसे फूड्स हैं, जिन्हें पपीते के साथ भूलकर भी खाने की गलती नहीं करनी चाहिए वरना इससे कुछ सेहत को नुकसान हो सकते हैं. जानते हैं किन-किन चीजों के साथ पपीते का कॉम्बिनेशन अनहेल्दी हो सकता है.

दूध, दही और पपीता- टीओआई में छपी एक खबर के अनुसार, पपीते में मौजूद एन्जाइम पपैन दूध को खट्टा या जमा सकता है. इससे डेयरी प्रोडक्ट्स को पाचने में दिक्कत हो सकती है. ऐसे में पपीता खाते समय कभी भी दूध ना पिएं, दही या अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन न करें. ऐसा करेंगे तो आपको गैस, ब्लोटिंग, पेट में दर्द हो सकता है.

फर्मेंटेड फूड और पपीता- फर्मेंटेड फूड्स खाने में टेस्टी तो होते हैं, लेकिन इनका सेवन भी पपीते के साथ न करें. उदाहरण के लिए अचार, किमची में प्रोबायोटिक्स, एंजाइम्स से भरे होते हैं. ऐसे में ये पपीते में मौजूद एंजाइम्स से इंटरैक्ट कर सकते हैं. इस फूड कॉम्बिनेशन से आपका पाचन खराब हो सकता है. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं.

हाई प्रोटीन से भरपूर फूड्स- पपीता में मौजूद पपैन प्रोटीन को तोड़ता है, जो कुछ खास तरह के हाई-प्रोटीन फूड्स के पाचन में बाधा उत्पन्न कर सकता है. ऐसे में कभी भी पपीते के साथ मछली, अंडा, मीट का सेवन न करें. प्रोटीन युक्त इन नॉनवेज आइटम्स को पपीता खाने के तुरंत पहले या बाद में न खाएं और आपको पेट संबंधित या पाचन की समस्या हो सकती है.

पपीते के साथ न खाएं फैटी फूड- कभी भी पपीते के साथ आप फैटी फूड्स जैसे फ्राई की हुई चीजें, फैटी मीट या अन्य ऐसी कोई चीज खाने से बचें. पपीते में फैट नहीं होता है और इसे हाई फैट वाले फूड्स के साथ खाने से आपको अपच, ब्लोटिंग हो सकती है.

सोया प्रोडक्ट्स के साथ न खाएं पपीता- सोया मिल्क, टोफू जैसे फूड्स में कुछ ऐसे कम्पाउंड्स होते हैं, जो पपीते में मौजूद कुछ खास तरह के पोषक तत्वों के एब्जॉर्ब होने की प्रक्रिया को रोक सकते हैं. इससे आपका पाचन तंत्र बुरी तरह से प्रभावित हो सकता है.

खट्टे फलों के साथ भी न खाएं पपीता- खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा, अंगूर, ग्रेपफ्रूट्स में विटामिन सी काफी अधिक होता है. पपीते को इन खट्टे फलों के साथ मिक्स करके खाने से आपको एसिडिटी, सीने में जलन, दस्त, पेट दर्द हो सकता है. ऐसे में बेहतर है कि आप इन फलों को अलग-अलग और कुछ देर के गैप में ही खाएं.

इसे भी पढ़ें: प्रेशर कुकर में ऐसे बनाएं स्पंजी और टेस्टी केक, ओवन की भी नहीं पड़ेगी जरूरत, बेहद आसान है बनाने का तरीका

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights