Does drinking stale tea cause cancer? Know from experts about the disadvantages of reheating and drinking.

राजस्थान:- अक्सर घरों में चाय बनाकर बार-बार गर्म करके पी जाती है. लेकिन क्या आपने सोचा है कि यह आदत कितनी नुकसानदायक हो सकती है. हाल ही में किए गए शोधों और विशेषज्ञों की राय के अनुसार, बासी चाय पीने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें कैंसर का भी खतरा बढ़ सकता है. डॉ. जितेंद्र सिंह चौधरी ने बासी चाय और इसके दोबारा गर्म करने से होने वाले नुकसान पर महत्वपूर्ण जानकारी दी है.

बासी चाय और कैंसर का संबंध
भीलवाड़ा के राजकीय महात्मा गांधी चिकित्सालय के एम डी मेडिसिन डॉ. जितेंद्र सिंह चौधरी लोकल 18 को बताते हैं कि बासी चाय में मौजूद कुछ तत्व, जैसे टैनिन और कैफीन, जब चाय ठंडी होती है और लंबे समय तक रखी जाती है, तो वे ऑक्सीडाइज हो जाते हैं. इस प्रक्रिया में फ्री रेडिकल्स का उत्पादन होता है, जो शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ा सकते हैं. हालांकि यह सीधा कारण नहीं है, लेकिन बार-बार बासी चाय पीने से यह जोखिम हो सकता है.

दुबारा गर्म करके पीने के नुकसान
चाय को बार-बार गर्म करना भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. जब चाय को बार-बार गर्म किया जाता है, तो इसमें मौजूद पॉलीफेनॉल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स नष्ट हो जाते हैं, जिससे शरीर को कोई लाभ नहीं मिल पाता. साथ ही, गर्म करने से इसमें बैक्टीरिया का विकास भी हो सकता है, जिससे पेट की बीमारियां, जैसे गैस्ट्राइटिस और एसिडिटी बढ़ने की संभावना रहती है.

बासी चाय पीने से होने वाले अन्य नुकसान
बासी चाय पीने से पाचन तंत्र प्रभावित हो सकता है, जिससे गैस, एसिडिटी और पेट में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. चाय में मौजूद कैफीन और टैनिन दांतों की सफेदी को कम कर सकते हैं. बार-बार गर्म चाय पीने से दांतों पर धब्बे पड़ सकते हैं. बासी चाय पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे आप आसानी से बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- ट्रेन गुजरते ही आगे बढ़ी गाड़ियां, लेकिन नहीं खुला रेलवे फाटक, अचानक से आ गई दूसरी ट्रेन, फिर क्या हुआ?

क्या करें अगर चाय ठंडी हो जाए
भीलवाड़ा के राजकीय महात्मा गांधी चिकित्सालय के एम डी मेडिसिन डॉ. जितेंद्र सिंह चौधरी का सुझाव है कि अगर चाय ठंडी हो जाए, तो उसे दोबारा गर्म करने के बजाय ताजा चाय बनाना बेहतर होता है. अगर आप चाय को बार-बार गर्म करते हैं, तो इसके पोषण तत्व खत्म हो जाते हैं और यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है.

Tags: Bhilwara news, Health News, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights