रात को करें इन 5 फूड्स का सेवन, पूरे 8 घंटे नहीं खुलेगी आंख ! सोएंगे सुकून की नींद, टेंशन की होगी छुट्टी

Best Bedtime Foods: स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए नींद बेहद जरूरी होती है. अगर किसी व्यक्ति की नींद पूरी न हो, तो हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, डायबिटीज और हार्ट डिजीज समेत कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कई बार लोगों को अनिद्रा यानी नींद न आने की समस्या हो जाती है, जिसकी वजह से वे रातभर करवटें बदलते रहते हैं. कई लोगों को नींद तो आती है, लेकिन बार-बार टूटती रहती है. इससे बचने के लिए बेड टाइम से पहले कुछ फूड्स का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. इन फूड्स को खाने से रात में अच्छी नींद आ सकती है.

मेडिकल न्यूज टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक नींद हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी होती है. सभी वयस्कों को रात को 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद लेनी चाहिए. अच्छी नींद को बढ़ावा देने और स्लीप साइकल को बेहतर बनाने के लिए शरीर में कई केमिकल्स, अमीनो एसिड, एंजाइम, पोषक तत्व और हार्मोन्स एक साथ काम करते हैं. ट्रिप्टोफेन, मेलाटोनिन, सेरोटोनिन समेत कई हॉर्मोन्स बेहतर नींद लेने में मदद करते हैं. कई फूड्स में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर में अच्छे हॉर्मोन्स रिलीज करने में मदद करते हैं और रातभर सुकून की नींद लेने में सहायता करते हैं.

अच्छी नींद के लिए रात को खाएं ये 5 फूड्स

– रात को सोने से पहले बादाम खाने से चैन की नींद आ सकती है. बादाम में मेलाटोनिन की अच्छी मात्रा होती है. यह एक हॉर्मोन होता है, जो सोने और जागने की साइकल को कंट्रोल करने में मदद करता है. साबुत बादाम में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम और कैल्शियम होते हैं, जो मसल्स को आराम देते हैं और नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. बादाम को इवनिंग स्नैक्स के रूप में भी खा सकते हैं.

– बेड पर जाने से पहले गर्म दूध पीना बेहद फायदेमंद हो सकता है. गर्म दूध नींद न आने की समस्या का एक घरेलू उपाय है. दूध में नींद को बढ़ावा देने वाले चार कंपाउंड होते हैं- ट्रिप्टोफैन, कैल्शियम, विटामिन डी और मेलाटोनिन. रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीना आरामदायक महसूस करा सकता है. आयुर्वेद में रात का वक्त दूध पीने के लिए सबसे अच्छा माना गया है.

– कई रिसर्च में पता चला है कि कीवी फ्रूट खाने से रात को चैन की नींद आ सकती है. शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि कीवी और नींद के बीच सीधा संबंध हो सकता है. एक स्टडी में शामिल जिन लोगों ने 4 सप्ताह तक सोने से 1 घंटा पहले 2 कीवी फल खाए, उनकी नींद के समय और नींद की एफिशिएंसी में सुधार हुआ और उन्हें नींद आने में भी कम समय लगा. इस फल में नींद को बढ़ावा देने वाले कई कंपाउंड होते हैं.

– अखरोट (वॉलनट) में कुछ ऐसे यौगिक होते हैं, जो नींद को बढ़ावा देते हैं. वॉलनट में मेलाटोनिन, सेरोटोनिन और मैग्नीशियम जैसे तत्व होते हैं, जो नींद की क्वालिटी को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. अखरोट में मेलाटोनिन की मात्रा अधिक होती है, लेकिन शोधकर्ता अभी तक इन नट्स को खाने और बेहतर नींद के बीच कोई ठोस संबंध साबित नहीं कर पाए हैं.

– चेरी नींद को नियंत्रित करने वाले चार अलग-अलग यौगिकों से भरपूर होती हैं- मेलाटोनिन, ट्रिप्टोफैन, पोटेशियम और सेरोटोनिन. शोधकर्ताओं का अनुमान है कि चेरी में पॉलीफेनोल्स नामक एंटीऑक्सिडेंट भी नींद को बेहतर बना सकते हैं. चेरी भी सोने से पहले एक अच्छा स्नैक है, क्योंकि इसमें फाइबर, विटामिन सी और विटामिन ई से की भरपूर मात्रा होती है.

यह भी पढ़ें- सुबह खाली पेट पानी में मिलाकर पिएं यह खट्टी चीज, पेट की चर्बी हो जाएगी स्वाहा ! स्किन पर आएगी चमक

Tags: Better sleep, Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights