क्या होता है एक्सरसाइज करने का बेस्ट टाइम? कहीं आप तो नहीं कर रहे गलती, तुरंत जान लें सही वक्त

Best Time To Exercise: एक्सरसाइज करना सेहत के लिए बेहद जरूरी है. एक्सरसाइज हमारे शरीर को एक्टिव बनाने में मदद करती है और फिटनेस को दुरुस्त करती है. सभी लोगों को नियमित रूप से 30 से 60 मिनट एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए. रेगुलर एक्सरसाइज करने से आपकी मसल्स मजबूत होती हैं, स्टेमिना बढ़ता है और शरीर के लचीलेपन में सुधार होता है. रोजाना एक्सरसाइज करने से कैलोरी बर्न होती है, जो वजन घटाने में सहायक होती है. इससे दिल की धड़कन और ब्लड फ्लो में सुधार होता है, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो एक्सरसाइज करने के दौरान हमारे शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होते हैं, जो मूड को बेहतर बनाते हैं और तनाव, एंजाइटी व डिप्रेशन को कम करते हैं. प्रतिदिन व्यायाम करने से एनर्जी लेवल बढ़ जाता है और थकावट दूर हो जाती है. इससे चैन की नींद आती है. एक्सरसाइज के फायदे तो अधिकतर लोग जानते हैं, लेकिन क्या आप एक्सरसाइज करने का बेस्ट टाइम जानते हैं? जी हां, एक्सरसाइज सही समय पर की जाए, तो इससे शरीर और मेंटल हेल्थ को ज्यादा फायदे मिल सकते हैं. चलिए एक्सरसाइज करने का सबसे अच्छा समय जान लेते हैं.

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (AHA) की रिपोर्ट के मुताबिक सुबह-सुबह एक्सरसाइज करना बेहद फायदेमंद होता है. इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और एनर्जी लेवल में सुधार आ जाता है. शाम को एक्सरसाइज करने से भी सेहत को कई जबरदस्त फायदे होते हैं. इसके अलावा दोपहर या रात को भी एक्सरसाइज कर सकते हैं. एक्सरसाइज करने का कोई परफेक्ट टाइम नहीं होता है, क्योंकि सभी का रुटीन अलग होता है. एक्सरसाइज करने का परफेक्ट टाइम यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है. टाइमिंग से ज्यादा जरूरी यह है कि आप एक्सरसाइज रोज करें.

एक्सरसाइज के टाइम को लेकर अब तक अलग-अलग रिसर्च की गई हैं, जिनमें काफी दिलचस्प बातें सामने आई हैं. एक स्टडी में पता चला कि वजन कम करने के लिए सुबह-सुबह एक्सरसाइज करना ज्यादा असरदार होता है. इस समय एक्सरसाइज करने से खाने की आदतें बेहतर होती हैं और बॉडी फैट कम होता है. एक अन्य रिसर्च से पता चला है कि दोपहर के समय एक्सरसाइज करने से शारीरिक प्रदर्शन बेहतर हो सकता है और हार्ट हेल्थ में सुधार हो सकता है. कुछ रिसर्च में पता चला है कि शाम के समय एक्सरसाइज करने से थकावट कम होती है और चैन की नींद आती है.

यह भी पढ़ें- रात को मुंह में लगाकर सो जाएं यह खास चीज, 5 दिक्कतों से मिलेगा छुटकारा ! मोती की तरह चमकेंगे दांत

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights