धाकड़ फलों में सबका बाप है यह Fruit,एक कतरा भी हलक के नीचे उतर गया तो सेहत के सारे विघ्नों की हो जाएगी छुट्टी

Avocado benefits: एवोकाडो फलों का शहंशाह है. बेशक यह भारत में कम उगाया जाता है लेकिन एवोकाडो इतनी शक्तिशाली है कि इसकी लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है. विराट कोहली ने कई बार कहा है कि वे ब्रेकफास्ट में एवोकाडो का सेवन करते हैं. एवोकाडो में इतने तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं कि शायद ही कोई अन्य फल में इतनी चीजें पाई जाती हो. एवोकाडो बेढ़ब आकार का कुछ कुछ अमरूद की तरह होता है. इसमें सघन पोषक तत्व होते हैं. सिर्फ 80 ग्राम एवोकाडो में 152 कैलोरी होती है. इसके अलावा इसमें 1.5 ग्राम प्रोटीन, 15.6 ग्राम फैट, 3.6 ग्राम फाइबर, 360 मिलीग्राम पोटैशियम और 2.5 मिलीग्राम विटामिन ई पाया जाता है. इसलिए एवोकाडो का एक कतरा भी आप नियमित रूप से खा लेंगे तो सेहत के सामने आए कई विघ्नों से छुटकारा मिल सकता है.

एवोकाडो के फायदे

1. विटामिन ई का भंडार-मायो क्लीनिक के मुताबिक विटामिन ई हमारी सेहत के लिए अत्यंत महत्पूर्ण है. आंखों की सेहत, स्किन, दिमाग और खून की तंदुरुस्ती के लिए विटामिन ई बहुत जरूरी है. विटामिन ई सेक्शुअल हेल्थ को बूस्ट करता है. वहीं सबसे जरूरी बात कि विटामिन ई बहुत पावरफुल एंटीऑक्सीडेट है जो फ्री रेडिकल को शरीर से खत्म करता है. फ्री रेडिकल्स के खत्म होने से कई तरह की बीमारियों से मुक्ति मिल जाती है.

2. हार्ट को फौलाद बनाता है-बीबीसी गुड फूड के मुताबिक एवोकाडो में 60 प्रतिशत मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है. कई रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि मोनोअनसैचुरेटेड फैट हार्ट को फौलाद बनाता है. इससे ब्लड प्रेशर कम रहता है और हार्ट डिजीज को होने नहीं देता है. इसमें बहुत अधिक पोटैशियम, फॉलेट और फाइबर होता है जो हर तरह से हार्ट की रक्षा करता है.

3. वजन पर लगाम-एवोकाडो में बहुत अधिक फाइबर होता है और इसमें कार्बोहाइड्रैट न के बराबर होता है. इसलिए इसमें कैलोरी नहीं होती. यही कारण है कि यदि आप ब्रेकफास्ट में इसे खा लेंगे तो पूरा दिन आपको भूख का अहसास नहीं होगा. इसलिए एवोकाडो वजन पर लगाम लगाने में माहिर है.

4. आंखों के लिए फायदेमंद-एवोकाडो आंखों की रोशनी को तेज करता है. इसमें विटामिन ई और विटामिन ए दोनों होता है. दोनों आंखों की सेहत के लिए जरूरी है. इसके साथ ही इसमें ल्यूटिन और जेक्सांथिन होता है जो आंखों उम्र से संबंधित होने वाली क्षति को रोकता है.

5. पाचन शक्ति मजबूत-एक अकेला फल या सब्जी में एवोकाडो जितना फाइबर किसी में नहीं होता. एवोकाडो पेट में जाकर गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है और हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करता है. इसलिए एवोकाडो पाचन शक्ति को बहुत मजबूत बनाता है. यदि आपका पाचन तंत्र मजबूत है तो कई बीमारियों से ऐसी ही मुक्ति मिल जाती है.

इसे भी पढ़ें-हल्के में न लें, मोबाइल का जुनून आपकी हड्डियों को दे सकता है 5 बीमारियां, ऐसे चटकने लगेंगी कि पता भी नहीं चलेगा

इसे भी पढ़ें-सुबह-सुबह कर लीजिए ये 5 छोटे-छोटे काम, लिवर और किडनी दोनों की एक साथ हो जाएगी सफाई, खुश भी रहेंगे ज्यादा

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights