बीड़ी पीना सिगरेट से ज्यादा खतरनाक ! सुट्टा मारने वाले भी कान खोलकर सुन लें 5 बातें, वरना सिर पकड़कर रोएंगे

Is Bidi Worse Than Cigarette: बीड़ी और सिगरेट दोनों ही स्मोकिंग वाले प्रोडक्ट हैं. एक जमाने में बीड़ी का चलन ज्यादा था और फिर धीरे-धीरे लोगों ने सिगरेट पीना शुरू कर दिया. कई लोग तर्क देते हैं कि बीड़ी पीना कम नुकसानदायक होता है, क्योंकि इसमें पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है. जबकि कई लोग सिगरेट को बीड़ी की तुलना में कम खतरनाक मानते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो स्मोकिंग का कोई भी प्रोडक्ट शरीर के लिए सुरक्षित नहीं होता है. हालांकि बीड़ी और सिगरेट में कुछ अंतर जरूर होता है. इस बारे में एक्सपर्ट ने बेहद चौंकाने वाली बातें बताई हैं.

नई दिल्ली के साकेत स्थित डॉक्टर मंत्री रेस्पिरेटरी क्लीनिक के पल्मनोलॉजिस्ट डॉ. भगवान मंत्री ने News18 को बताया कि बीड़ी पत्तियों से बनी होती है और इसमें तंबाकू व अन्य कुछ पदार्थ भरे जाते हैं. जबकि सिगरेट में तंबाकू को कागज की एक परत में लपेटा जाता है. सिगरेट में तंबाकू के अलावा कई अन्य रसायन और प्रिजर्वेटिव्स भी मिलाए जाते हैं. सिगरेट मशीन से बनाई जाती है, जबकि बीड़ी को हाथों से तैयार किया जाता है. दोनों ही चीजों में तंबाकू और अन्य नुकसानदायक पदार्थ होते हैं, जो सेहत को गंभीर खतरा पहुंचाते हैं. बीड़ी और सिगरेट दोनों ही फेफड़ों के लिए नुकसानदायक हैं.

डॉक्टर भगवान मंत्री ने बताया कि बीड़ी का धुआं सिगरेट के धुएं की तुलना में ज्यादा टॉक्सिक होता है. बीड़ी में तंबाकू के अलावा अन्य हानिकारक पदार्थ होते हैं, जो बीड़ी के धुएं में घुल जाते हैं. बीड़ी के धुएं में अधिक मात्रा में कार्सिनोजिक तत्व होते हैं, जिससे फेफड़ों का कैंसर, मुंह का कैंसर और गले का कैंसर समेत कई तरह की घातक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. सिगरेट भी स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक नुकसानदायक है. सिगरेट के धुएं में हजारों केमिकल्स होते हैं, जो कैंसर पैदा कर सकते हैं. सिगरेट पीने से दिल की बीमारियां, फेफड़ों की बीमारियां समेत कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

पल्मनोलॉजिस्ट की मानें तो सिगरेट के धुएं में निकोटीन होता है, जो एडिक्शन पैदा कर देता है. इसमें कार्बन मोनोऑक्साइड और टार जैसी हानिकारक सामग्री होती है, जो फेफड़ों को गंभीर नुकसान पहुंचाती है. बीड़ी और सिगरेट दोनों में ही निकोटीन की काफी मात्रा होती है. ज्यादा बीड़ी पीने से इसमें मौजूद खतरनाक तत्व हमारे फेफड़ों में जल्दी जमा हो जाते हैं. इससे सांस की नलियां सिकुड़ जाती हैं. इससे ऑब्सट्रक्टिव डिजीज समेत कैंसर जैसी गंभीर समस्या भी हो सकती हैं. हालांकि सिगरेट पीने से भी ये सभी समस्याएं हो सकती हैं और फेफड़े खराब हो सकते हैं.

कई रिसर्च में भी बीड़ी और सिगरेट दोनों को बराबर नुकसानदायक माना गया है. लंबे समय तक बीड़ी और सिगरेट पीने से सांस की नलियां सिकुड़ जाती हैं और बलगम की समस्या पैदा हो जाती है. बीड़ी और सिगरेट दोनों ही छोड़ने में भलाई है. सिर्फ बीड़ी और सिगरेट ही नहीं, बल्कि स्मोकिंग करने वाली सभी चीजें हमारे फेफड़ों और हार्ट हेल्थ को बुरी तरह प्रभावित करती हैं. पल्मोनोलॉजिस्ट कहते हैं कि कई बार ऐसे मरीज भी पहुंचते हैं, जिन्हें बिना बीड़ी-सिगरेट पिए इस तरह की समस्याएं हो जाती हैं. इसकी वजह अत्यधिक एयर पॉल्यूशन है. जहरीली हवा में रहने से भी फेफड़ों की बीमारियां हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें- सरोगेसी से होने वाले बच्चे पर एग डोनर का कानूनी अधिकार नहीं ! बॉम्बे हाईकोर्ट का फैसला, जानें क्या है सरोगेसी

Tags: Health, Lifestyle, Smoking Addict, Trending news

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights