सिर्फ जीभ दिखाइए और बीमारियों का पता लगाइए ! वैज्ञानिकों ने तैयार की ऐसी चीज, मिनटों में बताएगी समस्या

AI To Detect Diseases Through Tongue: बीमार होने पर अक्सर डॉक्टर लोगों को जीभ दिखाने के लिए बोलते हैं. इसके जरिए वे कुछ बीमारियों का पता लगाने की कोशिश करते हैं. कई बार जीभ के जरिए डॉक्टर बीमारियों का सटीक पता भी लगा लेते हैं. अब वैज्ञानिकों ने एक ऐसी तकनीक तैयार की है, जिसमें जीभ देखकर 98 प्रतिशत एक्यूरेसी के साथ बीमारियों का पता लगाया जा सकेगा. खास बात यह है कि डिजीज का डिटेक्शन रियल टाइम में हो पाएगा. अगर यह तकनीक पूरी तरह सफल रही, तो डिजीज का पता लगाना महज मिनटों का काम रह जाएगा.

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक एक नई स्टडी में वैज्ञानिकों ने एक AI मॉडल बनाने का दावा किया है, जिसमें जीभ दिखाते ही महज कुछ देर में तमाम बीमारियों का पता लगाया जा सकेगा. इस तकनीक के जरिए 98% एक्यूरेसी के साथ बीमारियां डिटेक्ट करने की बात कही गई है. यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ ऑस्ट्रेलिया और इराक की मिडिल टेक्निकल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने मिलकर यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल (AI Model) तैयार किया है, जो मेडिक के क्षेत्र में क्रांतिकारी साबित हो सकता है. यह तकनीक जीभ की फोटोज के जरिए बीमारियों का पता लगाने में सफल साबित हो रही है.

शोधकर्ताओं की मानें तो इस तकनीक में जीभ की हाई क्वालिटी फोटोज को एक AI मॉडल में फीड किया जाता है. इस मॉडल को विभिन्न बीमारियों के साथ जीभ की तस्वीरों का एनालिसिस करने के लिए ट्रेन्ड किया गया है. जब फोटोज को इस मॉडल में डाला जाता है, तो यह बहुत जल्दी और सटीकता से बीमारियों का अनुमान लगा लेता है. नई तकनीक उन बीमारियों का सटीक पता लगा सकेगी, जिनके लक्षण जीभ पर दिखाई देते हैं. जीभ पर विभिन्न रंगों, आकृतियों और पैटर्न्स के आधार पर कई मेडिकल कंडीशंस का संकेत मिल सकता है. डॉक्टर्स के लिए जीभ के जरिए बीमारियों को पहचानना मुश्किल है.

यह तकनीक बेहद खास मानी जा रही है, क्योंकि इस AI तकनीक की सटीकता 98 प्रतिशत तक पहुंच गई है. इसके जरिए जीभ की फोटोज का एनालिसिस करने में समय बहुत कम लगता है. इस तकनीक को साधारण स्मार्टफोन कैमरों से भी लागू किया जा सकता है, जिससे यह दूर-दराज के इलाकों में भी उपयोगी हो सकती है. इसके जरिए बीमारियों का प्रारंभिक चरण में पता लगाया जा सकता है, जिससे उपचार अधिक प्रभावी हो सकता है. इसका उपयोग व्यापक रूप से किया जा सकता है, जिससे महामारी जैसी स्थिति में तुरंत जरूरी कदम उठाए जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- जमीन के नीचे से निकलती है यह चमत्कारी सब्जी ! बीमारियों का कर देगी सफाया, वजन घटाने में भी रामबाण

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights