जमीन के नीचे से निकलती है यह चमत्कारी सब्जी ! बीमारियों का कर देगी सफाया, वजन घटाने में भी रामबाण

Radish Juice Benefits: खाने-पीने की कई चीजों में बीमारियों से बचाने की क्षमता होती है. अक्सर लोग जिन चीजों को खाने में नखरे करते हैं, वे चीजें सेहत को गजब के फायदे दिला सकती हैं. इनमें से एक चमत्कारी सब्जी मूली है. इसका सेवन करने से सेहत को कमाल के फायदे मिल सकते हैं. मूली को लोग सलाद के रूप में खाते हैं, लेकिन इसका जूस ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. मूली का रस महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसका सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है. हार्ट हेल्थ और पाचन तंत्र के लिए भी यह जूस करामाती साबित हो सकता है.

हेल्थ डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार मूली का जूस विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन B6 की अच्छी मात्रा होती है, जो हमारे शरीर में एनर्जी प्रोडक्शन और नर्वस सिस्टम के लिए जरूरी होता है. इस जूस में फाइबर, फोलिक एसिड, पोटेशियम और मैग्नीशियम समेत तमाम पोषक तत्व होते हैं, जो हड्डियों से लेकर मांसपेशियों की एक्टिवनेस के लिए महत्वपूर्ण माने जाते हैं. मूली के जूस का नियमित सेवन स्वास्थ्य को लाभकारी बना सकता है, लेकिन मूली का जूस पीने से पहले लोगों को किसी डॉक्टर या डाइटिशियन की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

मूली का जूस पीने के 5 बड़े फायदे

– रेडिश जूस में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन को बेहतर बनाती है और कब्ज की समस्या को कम करती है. रेडिश जूस हार्मोनल असंतुलन को ठीक करने में मदद करता है, जिससे शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर होता है.

– इस जूस में कम कैलोरी और हाई फाइबर होता है, जो पेट भरने का एहसास देता है और लोगों को कैलोरी इनटेक कम करने में मदद मिलती है. इससे लोगों को वजन घटाने में मदद मिल सकती है. यह जूस यूरिन से जुड़ी समस्याओं से राहत दिला सकता है.

– विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स के कारण यह जूस त्वचा को हेल्दी और चमकदार बनाता है. इसमें एंटीएजिंग गुण पाए जाते हैं. मूली का जूस लिवर की सफाई में मदद करता है और लिवर की कार्यक्षमता को सुधारता है.

– इस जूस में पोटेशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. विटामिन C और अन्य पोषक तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और शरीर को बीमारियों से बचाते हैं.

– मूली का जूस हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है. यह ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है और हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करता है. इसके अलावा मूली का रस यह श्वसन तंत्र को साफ करता है और सांस की समस्याओं को कम करता है.

यह भी पढ़ें- इस बीमारी से जूझ रहे पेरिस ओलंपिक के सिल्वर बॉय नीरज चोपड़ा, ऐसे लोगों को खतरा ज्यादा, जानें लक्षण और इलाज

Tags: Health, Lifestyle, Trending news, Weight loss

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights