सिर्फ 10 दिन बचा है इस फल का सीजन, डायबिटीज का सबसे बड़ा दुश्मन, नसों से खींच लाता है एक्स्ट्रा शुगर

Jamun Reduce Blood Sugar: बरसात के मौसम में जामुन खूब देखने को मिलते हैं. यह एक ऐसा फल है, जो साल में महज कुछ महीने ही बाजार में आता है. जून से शुरू हुए जामुन का सीजन अगले कुछ सप्ताह में खत्म होने वाला है. जामुन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है और इसका सेवन करने से लोगों को गजब के हेल्थ बेनिफिट्स मिल सकते हैं. आयुर्वेद में जामुन के साथ इसकी गुठलियों को भी शुगर के मरीजों के लिए रामबाण माना जाता है. अगर कोई जामुन के सीजन में रोजाना इस स्वादिष्ट फल का सेवन करेगा, तो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में आसानी हो सकती है.

नोएडा के डाइट मंत्रा क्लीनिक की फाउंडर और डाइटिशियन कामिनी सिन्हा ने News18 को बताया कि जामुन को शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. जामुन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका मतलब है कि इसे खाने के बाद ब्लड शुगर धीरे-धीरे बढ़ता है. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा है, क्योंकि इससे ब्लड शुगर के अचानक उतार-चढ़ाव से बचा जा सकता है. जामुन में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन प्रक्रिया को धीमा करता है और ब्लड शुगर लेवल को स्टेबल रखने में मदद करता है. फाइबर शुगर अब्जॉर्प्शन को धीमा कर देता है, जिससे शुगर लेवल स्थिर रहता है.

डाइटिशियन कामिनी ने बताया कि जामुन में एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे एंथोसायनिन और फ्लेवोनॉयड्स होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने और सेल्स डैमेज से बचाने में मदद कर सकते हैं. ये पोषक तत्व डायबिटीज के प्रभाव को कम करने में सहायक होते हैं. जामुन में पोटेशियम और विटामिन सी की अच्छी खासी मात्रा होती है. पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. जामुन का सेवन कम कैलोरी और हाई फाइबर के कारण वेट लॉस के लिए फायदेमंद है. वजन कम होने से डायबिटीज को काबू करने में आसानी हो सकती है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो जामुन डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है, लेकिन अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज है, तो उन्हें शुगर की दवाएं समय पर लेनी चाहिए. दवा और बेहतर लाइफस्टाइल के साथ जामुन का सेवन करने से शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. जामुन के चक्कर में लोगों को दवाएं स्किप नहीं करनी चाहिए. अगर आपको डायबिटीज के साथ कोई अन्य समस्या है, तो जामुन के सेवन से पहले अपने डॉक्टर या डाइटिशियन की सलाह लेनी चाहिए. इसमें किसी तरह की लापरवाही नहीं करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- बच्चों को रोज इतनी देर से ज्यादा न दिखाएं फोन, वरना गड़बड़ा जाएंगे हॉर्मोन, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

Tags: Blood Sugar, Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights