नौतपा में जरूर लगाएं 3 पौधे, धन-दौलत के साथ सौभाग्य में होगी वृद्धि, कुंडली के कमजोर ग्रह होंगे मजबूत – nautapa 2024 plant pipal tulsi and shami tree during nautapa to get success

हाइलाइट्स

सनातन धर्म में तुलसी को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है.पीपल का पेड़ लगाने से सूर्य से मिलने वाले कष्टों से राहत मिलती है.

Nautapa 2024 Upay : नौतपा वो समय है जब पृथ्वी पर पूरे 9 दिन सूर्य की किरणों का कहर रहता है. इस दौरान हर व्यक्ति भीषण गर्मी से बेहाल होता है. इस बार नौतपा की शुरुआत 25 मई से हो रही है, जिसका समापन 2 जून को होगा. नौतपा के 9 दिनों में दान-पुण्य करना भाग्य को चमका सकता है. नौतपा का सनातन धर्म में विशेष महत्व बताया गया है. इस दौरान 3 तरह के पेड़-पौधे लगाने से भी शुभ फलों की प्राप्ति होती है, जिसके बारे में धार्मिक ग्रंथों में भी उल्लेख मिलता है. कौनसे हैं वे पेड़-पौधे? आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

  1. नौतपा में पीपल का पेड़ लगाएं
    ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जो व्यक्ति नौतपे में पीपल का पेड़ लगाता है, उसे अपने मृत पूर्वजों का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इस दौरान पीपल का पेड़ लगाने से सूर्य से मिलने वाले कष्टों से राहत मिलती है क्योंकि पीपल का पेड़ सूर्य ग्रह को शांत करने में मददगार साबित होता है. इसे लगाने से सूर्य के नकारात्मक प्रभाव जातक को प्रभावित नहीं कर पाते हैं. पीपल के पेड़ में कई देवी-देवताओं का वास माना गया है, इसलिए नौतपे में पीपल का पेड़ लगाने से सभी देवी-देवता प्रसन्न होते हैं.

यह भी पढ़ें – धारण कर लें चांदी का छल्ला, हर शौक होंगे पूरे, मिलेगी रॉयल लाइफ, जानें पहनने की विधि और सही दिन

2. नौतपा में शमी का पौधा लगाएं
मंदिर प्रांगण में जो व्यक्ति शमी का पौधा लगता है, उसे शनि के अशुभ प्रभावों से राहत मिलती है. इसके अलावा सूर्य ग्रह की स्थिति भी मजबूत होती है. ज्योतिष शास्त्र में शमी के पत्तों को धन का प्रतीक माना गया है. जो व्यक्ति अपनी धन-दौलत और व्यापार में तरक्की चाहते हैं, उन्हें नौतपे में शमी का पौधा लगाना चाहिए और उसकी नियमित रूप से देखभाल करना चाहिए.

यह भी पढ़ें – Nautapa 2024 Upay: सूर्य की तरह चमक उठेगी किस्मत! नौतपा में सरल और सटीक विधि से दें अर्घ्य, इस दौरान दान करें ये चीजें

3. तुलसी का पौधा लगाएं
सनातन धर्म में तुलसी को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है और हर घर में इसकी पूजा की जाती है. अगर आप अपने जीवन में आ रही समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नौतपा में तुलसी का पौधा लगाएं. इस उपाय से कुंडली में अशुभ ग्रहों का प्रभाव कम होता है और कमजोर ग्रहों को मजबूती प्राप्त होती है.

Tags: Dharma Aastha

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *