DD Kisan AI Anchors Krish Bhoomi Launching on May 26th Ninth Anniversary Read News All Details

दूरदर्शन चैनल DD Kisan देश में किसानों के लिए समाचार और सूचना जारी करने का काम करता है। चैनल अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की लहर को अपनाने जा रहा है। डीडी किसान अपने चैनल पर दो एआई एंकर (AI Anchor) लाने की तैयारी कर रहा है। इस कदम के बाद यह समाचार और सूचना प्रस्तुत करने के लिए AI-पावर्ड डिजिटल ह्यूमन रेप्लिका पेश करने वाला भारत का पहला सरकारी टीवी चैनल बन जाएगा। DD Kisan की स्थापना के नौ साल पूरे होने के अवसर पर AI एंकर पेश किए जा रहे हैं। गौरतलब है कि चैनल 26 मई 2015 को लॉन्च किया गया था।

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय की एक प्रेस स्टेटमेंट के अनुसार, दो नए AI एंकर को AI Krish और AI Bhoomi नाम दिया गया है। यह जोड़ी रविवार को DD किसान पर पहली बार दिखेगी, जब चैनल अपनी नौवीं वर्षगांठ मना रहा होगा। मंत्रालय के मुताबिक ये एंकर पचास भारतीय और विदेशी भाषाएं बोल सकते हैं।

मंत्रालय ने AI एंकर को ऐसे कंप्यूटर के रूप में पेश किया जो इंसानों की तरह दिख सकता है और काम कर सकता है। इसमें आगे कहा गया है कि एआई कृष और एआई भूमि बिना ब्रेक लिए या थके 24 घंटे और 365 दिन समाचार पढ़ सकते हैं।

DD Kisan चैनल राष्ट्रीय और ग्लोबल लेवल पर लेटेस्ट कृषि अनुसंधान, कृषि मंडियों के रुझान, मौसम में बदलाव और सरकारी योजनाओं से संबंधित जानकारी के बारे में समाचार और जानकारी शेयर करता है। चैनल के कुछ लोकप्रिय शो में कृषि दर्शन, मंडी खबर, मौसम खबर और चौपाल चर्चा शामिल हैं।

AI एंकर इंसानों से मिलते-जुलते कंप्यूटर-जनरेटेड डिजिटल अवतार हैं। ये अवतार विभिन्न AI टेक्नोलॉजी पर चलते हैं जो इन्हें टेक्स्ट-टू-वॉयस जनरेशन क्षमताओं के साथ-साथ होंठ, आंखों, सिर और हाथ की एक्टिविटीज को कहे जा रहे शब्दों के साथ सिंक करने की अनुमति देते हैं।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link


Discover more from Khabar Ok News

Subscribe to get the latest posts to your email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Khabar Ok News

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading