टेंशन में समोसा खाएंगे, बड़ी मुसीबत में फंस जाएंगे ! यह खबर पढ़ लेंगे, तो जिंदगी में आएगी खुशहाली

Eating Junk Foods Cause Anxiety: आज के जमाने में अधिकतर लोगों की जिंदगी तनाव में गुजर रही है. किसी को नौकरी का तनाव होता है, तो कोई पढ़ाई को लेकर स्ट्रेस ले रहा है. स्ट्रेस की समस्या आजकल हर उम्र के लोगों को हो रही है. अक्सर आपने देखा होगा कि स्ट्रेस के दौरान जंक फूड्स खा लेते हैं. लोगों को लगता है कि खाने-पीने से स्ट्रेस कम हो जाएगा, लेकिन ऐसा सोचना गलतफहमी है. एक हालिया रिसर्च में खुलासा हुआ है कि स्ट्रेस के दौरान जंक फूड्स खाने से तनाव ज्यादा बढ़ सकता है और एंजाइटी हो सकती है. तनाव के दौरान जंक फूड्स से ओवरईटिंग का खतरा भी बढ़ जाता है.

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में की गई हालिया स्टडी में पता चला है कि स्ट्रेस के दौरान जंक फूड खाने से लोगों को एंजाइटी की समस्या हो सकती है और वजन बढ़ सकता है. दरअसल जंक फूड्स में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो ब्रेन में जाकर स्ट्रेस को बढ़ा सकते हैं. इससे एंजाइटी की नौबत आ सकती है. जंक फूड्स को सेहत के लिए अनहेल्दी माना जाता है, लेकिन स्ट्रेस के दौरान इन फूड्स का सेवन मेंटल हेल्थ के लिए ज्यादा खतरनाक हो सकता है. चिंता वाली बात तो यह है कि लोगों को लगता है कि जंक फूड्स टेंशन दूर करते हैं, लेकिन असल में इसका उल्टा हो सकता है.

यह रिसर्च अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कोलाराडो के शोधकर्ताओं ने की है. शोधकर्ताओं का कहना है कि जब आप तनाव में होते हैं तो समोसा या बर्गर खाना आकर्षक लग सकता है, लेकिन यह एक ट्रैप है जो आपकी चिंता को बढ़ा सकता है. जब आप तनाव में समोसे या बर्गर जैसे जंक फूड खाते हैं, तो यह आपके पेट के बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचाता है, जिससे असंतुलन पैदा होता है. इससे आपके पेट और ब्रेन के बीच के कनेक्शन बिगाड़ देता है. हाई फैट फूड्स वाली डाइट आपके ब्रेन में ऐसे बदलाव ला सकती है, जिससे एंजाइटी बढ़ सकती है.

अक्सर आपने सुना होगा कि रात के वक्त जंक फूड्स नहीं खाने चाहिए. इस बात पर रिसर्च में भी मुहर लगी है. शोधकर्ताओं का दावा है कि तनाव के समय आप जितनी बार जंक फूड खाते हैं, खासकर देर रात को, यह उतना ही बुरा होता है. रेगुलरली हाई फैट, हाई शुगर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से क्रॉनिक इंफ्लेमेशन और हार्मोनल इंबैलेंस होता है, जिससे एंजाइटी की कंडीशन बन जाती है. ऐसे में लोगों को जंक फूड्स से दूरी बनानी चाहिए.

यह भी पढ़ें- बरसात में भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें ! पेट में मच जाएगा बवंडर, दर्द से कराहते कटेगा दिन, रातभर रहेंगे बेचैन

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights