Noida Resident Duped of Rs 20 Lakh in Google Maps Hotel Rating Scam Reports Death Threats All Details

जॉब स्कैम तेजी पकड़ रहे हैं और आए दिन भारत भर से इस नौकरी के नाम पर ठगी की रिपोर्ट्स सुनने को मिलती हैं। लेटेस्ट घटना ग्रेटर नोएडा की है, जहां एक व्यक्ति ने शिकायत की है कि उसे गूगल मैप्स पर होटलों को रेटिंग देने की एक पार्ट-टाइम जॉब का झांसा दिया गया और 20 लाख रुपये ठग लिए गए। शख्स का कहना है कि ये वर्क-फ्रॉम-होम जॉब थी, जिसमें उसे बस घर बैठे-बैठे Google Maps पर विभिन्न होटल्स को रेटिंग देनी थी। स्कैमर्स ने उसे इसके बदले पैसे या रिवॉर्ड मिलने का वादा किया था।

टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़ित संदीप कुमार ग्रेटर नोएडा के Chi-1 सेक्टर के निवासी हैं, जिनके साथ इस साल जनवरी में 20.54 लाख रुपये का घोटाला किया गया था। उन्होंने पुलिस में इसकी शिकायत दर्ज की और बताया कि स्कैमर्स ने उन्हें Google Maps में होटल्स को रेटिंग देने की वर्क-फ्रॉम-होम जॉब ऑफर की थी। जनवरी में हुई इस ऑनलाइन स्कैम को लेकर संदीप कुमान ने इस हफ्ते की शुरुआत में एक अज्ञात आरोपी के खिलाफ नोएडा सेक्टर 36 के साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में एक FIR दर्ज कराई।

रिपोर्ट बताती है कि पुलिस के अनुसार, संदीप को उसके WhatsApp नंबर पर घर से काम करने की पेशकश वाला एक टेक्स्ट मिला, जिसमें उन्हें Google Maps पर होटलों को रेटिंग देनी थी और इसके बदले उन्हें पैसे मिलते। कुमार ने इस टेक्स्ट का जवाब दिया, जिसके बाद उन्हें एक टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ा गया जिसमें पहले से ही लगभग 100 मेंबर्स थें। शुरुआत रेटिंग देने के काम से हुई और बाद में ग्रुप में निवेश की एक्टिविटी भी शामिल हो गईं।

कुमार ने कहा, “मैंने होटलों आदि की रेटिंग करना शुरू कर दिया। इन कार्यों के साथ, कुछ निवेश कार्य भी थे जहां मैंने पहले 50,000 रुपये का निवेश किया, लेकिन मैं वेबसाइट से पैसा नहीं निकाल सका।” संदीप ने जब पैसे निकालने की कोशिश की, तो उनसे टैक्स के रूप में अतिरिक्त 5 लाख रुपये का भुगतान करने के लिए कहा गया। इस तरह, उन्होंने 20,54,464 रुपये का निवेश किया।

रिपोर्ट के मुताबिक, कुमार ने पुलिस को आगे बताया, “उन्होंने [स्कैमर्स ने] मुझसे अपने अकाउंट में टैक्स के रूप में 5 लाख रुपये और देने को कहा, जहां मुझे पता चला कि मैं स्कैम का शिकार हो गया हूं। मैं अपना लगभग 20,54,464 रुपये फंसा चुका हूं।”

स्थानीय पुलिस का कहना है कि अज्ञात स्कैमर पर “भारतीय दंड संहिता की धारा 420 (धोखाधड़ी), 506 (आपराधिक धमकी), और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रावधानों के तहत” FIR दर्ज की गई है।

पीड़ित ने यह भी आरोप लगाया कि उसे टेलीग्राम और फोन कॉल के जरिए स्कैमर्स से “जान से मारने की धमकी” मिल रही है। उन्होंने अपने बयान में पुलिस को बताया कि “मुझे टेलीग्राम पर इन लोगों से जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं और साथ ही अकाउंट को डीफ्रीज करने के लिए कॉल भी आ रही हैं।”

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights