क्या आपका बच्चा खाता है कंकड़ और बाल? हो जाएं सावधान, इस बीमारी का हो सकता है शिकार 

झांसी. क्या आपका बच्चा कंकड़ या मिट्टी खाता? क्या उसे बाल खाने की आदत है? क्या आपने उसे कभी दीवार से पेंट चाटते हुए देखा है? तो आपको सावधान हो जाने की आवश्यकता है. आपका बच्चा पिका ईटिंग डिसऑर्डर का शिकार हो सकता है. यह समस्या इतनी गंभीर है कि कई बच्चों की जान पर बन आई है. इस डिसऑर्डर से ग्रसित बच्चों का खास ध्यान रखना पड़ता है जिससे वह कोई जहरीली वस्तु ना खा लें.

अक्सर आपने छोटे बच्चों को मिट्टी या चॉक खाते देखा होगा. कई बार बड़े उम्र के लोग या गर्भवती महिलाएं भी मिट्टी और चॉक का सेवन करती हैं. आमतौर पर लोग बच्चे के मिट्टी खाने को सामान्य बात समझ लेते हैं. हालांकि, यह एक प्रकार की बीमारी है, जिसे पिका ईटिंग डिसऑर्डर (PICA Eating Disorder) कहा जाता है. एक्सपर्ट के अनुसार मिट्टी खाना सामान्य बात हो सकती है, लेकिन लंबे समय तक मिट्टी खाने से बच्चों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इससे बच्चे के पेट में कीड़ा लगने लगता है, जिसके चलते बच्चे को भूख नहीं लगती है. साथ ही फूड पॉइजनिंग का खतरा भी बढ़ जाता है.

बीमारी का कारण अभी भी अज्ञात
झांसी में पिका ईटिंग डिसऑर्डर के से ग्रसित 20 से 25 बच्चों को दिखाने के लिए लाया जाता है. इस बीमारी का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है. लेकिन, इसे शरीर में आयरन और जिंक की कमी से जोड़कर देखा जाता है. मस्तिष्क में क्षति होने या शरीर में खून की कमी होने की वजह से भी यह बीमारी हो सकती है. इस बीमारी की कोई विशेष दवा भी नहीं है. कुछ मामलों में मल्टी विटामिन और सप्लीमेंट देकर इलाज किया जाता है.

आदत में बदलाव लाना जरूरी
झांसी मेडिकल कॉलेज के बाल रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ. ओमशंकर चौरसिया ने बताया कि पिका ईटिंग डिसऑर्डर एक गंभीर बीमारी है. यह 5 साल से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित करता है. इस बीमारी में बच्चों को बाल से लेकर कंकड़ तक खाने की आदत पड़ जाती है. कुछ मामलों में बच्चों के पेट से बाल निकाले गए हैं. इस बीमारी को ठीक करने के लिए बच्चों का ध्यान भटकाना होगा. उन्हें खाने की बेहतर वस्तु देनी चाहिए.

Tags: Health News, Jhansi news, Life18, Local18, Uttar Pradesh News Hindi

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights