कौन हैं भारतीय क्रिकेट में पप्पु, खेला फर्स्टक्लास और टी20, नहीं बना पाए टीम इंडिया में जगह

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम को बिहार और झारखंड ने कई सितारे दिए हैं. महेंद्र सिंह धोनी को दुनिया के महानतम कप्तानों में शुमार किया जाता है. उनके नक्शे कदम पर चलते हुए झारखंड के युवा ईशान किशन ने अंडर 19 विश्व कप में टीम की कप्तानी की और भारत को फाइनल तक पहुंचाया. इन दिनों उनका नाम अक्सर चर्चा में रहता है लेकिन हम बात करने जा रहे हैं झारखंड के एक ऐसे विकेटकीपर की जिसके बारे में कम लोग जानते हैं. पप्पु सिंह जिन्होंने फर्स्ट क्लास और टी20 खेला लेकिन भारतीय टीम में जगह नहीं बना पाए.

झारखंड का एक ऐसा विकेटकीपर जिसके बारे में कम सुना गया है. पप्पु सिंह का जन्म 27 सितंबर 1993 को रांची में हुआ था. अब यह झारखंड का हिस्सा है लेकिन तब बिहार में हुआ करता था. महेंद्र सिंह धोनी की तरफ विकेटकीपिंग करने वाले पप्पु सिंह ने झारखंड अंडर 19 टीम के लिए खेला. इसके बाद उनको फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने का भी मौका मिला. हाथ आए मौके का फायदा यह विकेटकीपर उठाने में नाकाम रहा और गुमनाम हो गया. घरेलू क्रिकेट में भी उनको आगे ज्यादा मौका नहीं मिले.

पप्पु कुमार सिंह ने नवंबर 2013 में झारखंड की तरफ फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था. ओडिशा के खिलाफ खेले गए मैच में पहली पारी में उनके खाते में सिर्फ 3 रन थे. दूसरी पारी में 193 बॉल खेलकर 9 चौके की मदद से शानदार 61 रन की पारी खेली थी. इस पारी में सिर्फ दो अर्धशतक बने थे जिसमें एक पप्पु कुमार के नाम थे. मुकाबले को ओडिशा ने 9 विकेट से जीता था.

आखिरी फर्स्ट क्लास पप्पु कुमार सिंह ने जनवरी 2014 में पंजाबा के खिलाफ खेला था. इस मुकाबले की पहली पारी में वो अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे. फॉलोऑन खेलने पर मजबूर झारखंड के लिए दूसरी पारी में पप्पु ने सिर्फ 1 रन बनाए थे. एक मात्र टी20 उन्होंने रेलवे के लिए राजस्थान के खिलाफ खेला था. इस मुकाबले में पप्पु के नाम सिर्फ 9 रन ही थे.

FIRST PUBLISHED : October 7, 2024, 21:15 IST

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights