IND Vs BAN : जब पठान का चला जादू, शर्मसार हुआ बांग्‍लादेश, 11वें नंबर के बैटर ने बनाया था पारी का टॉप स्‍कोर

नई दिल्‍ली. भारत दौरे पर आई बांग्‍लादेश टीम की मेजबानी के लिए चेन्‍नई का चेपॉक मैदान सज चुका है. दोनों देशों के बीच दो टेस्‍टकी सीरीज का पहला मुकाबला (India Vs Bangladesh) गुरुवार, 19 सितंबर से खेला जाएगा. पाकिस्‍तान का उसके घरेलू मैदान में 2-0 से सफाया करने के बाद भारत पहुंची बांग्‍लादेशी टीम इस बार अच्‍छे प्रदर्शन को लेकर आशान्वित है. कप्‍तान नजमुल हुसैन शंतो तो कह भी चुके हैं कि पाकिस्‍तान के खिलाफ सीरीज की तरह का परिणाम वे रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की टीम इंडिया (Team India) के खिलाफ दोहराना चाहते हैं. हालांकि यह दावा, अति आत्‍मविश्‍वास और टीम का मनोबल बढ़ाने की कवायद ही ज्‍यादा नजर आ रहा है.

इसके वाजिब कारण हैं, क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में इस समय भारतीय टीम की डंका बज रहा है. टेस्‍ट में यह दुनिया की नंबर 2 और वनडे-टी20 की नंबर 1 टीम है. बैटिंग और बॉलिंग, दोनों ही मोर्चों पर टीम संतुलित है और घरेलू मैदान पर तो यह 2012 के बाद से कोई टेस्‍ट सीरीज नहीं हारी है. विश्‍व क्रिकेट के ‘पावरहाउस’ भारत के खिलाफ बांग्‍लादेश के प्रदर्शन का रिकॉर्ड भी इसका ‘गवाह’ है. बांग्‍लादेश की टीम टेस्‍ट में अब तक भारत को हरा नहीं पाई है. दोनों टीमों के बीच हुए 13 टेस्‍ट मैचों में से भारत ने 11 जीते हैं जबकि 2 ड्रॉ रहे हैं. इन 11 में से 5 मैच तो टीम इंडिया ने पारी के अंतर से जीते हैं.

पाकिस्‍तान के खिलाफ दिखाया दम, कहीं रोहित ब्रिगेड का ‘खेला’ ना बिगाड़ दे बांग्‍लादेशी चौकड़ी

ऐसे ही वर्ष 2004 के एक टेस्‍ट में भारत के खिलाफ बांग्‍लादेशी टीम को उस समय शर्मसार होना पड़ा था जब दूसरी पारी में उसकी ओर से टॉप स्‍कोर 11वें नंबर पर बैटिंग करने वाले खिलाड़ी ने बनाया था और 124 रनों के छोटे स्‍कोर पर ही टीम ढेर हो गई थी. टीम इंडिया के मौजूदा कोच गौतम गंभीर व पूर्व कोच राहुल द्रविड़ के शतक और इरफान पठान की घातक बॉलिंग (5/32) के लिए यह टेस्‍ट याद किया जाता है. दिसंबर 2004 में चिटगांव में हुए इस टेस्‍ट में भारत के 540 रनों के स्‍कोर को बांग्‍लादेश टीम दोनों पारियों  को मिलाकर भी पार नहीं कर पाई थी और पारी के अंतर से हारी थी. भारतीय टीम ने दोनों टेस्‍ट में मेजबान टीम के खिलाफ क्‍लीन स्‍वीप किया था और 18 विकेट लेकर पठान (Irfan Pathan) प्‍लेयर ऑफ द सीरीज रहे थे.

सहवाग-गिलक्रिस्‍ट और ट्रेविस हेड, तूफानी बैटिंग के लिए मशहूर, तीनों के नाम 0 का खास रिकॉर्ड

भारत के लिए गंभीर और द्रविड़ ने जड़ा था शतक

2004 की सीरीज के इस दूसरे टेस्‍ट में टीम इंडिया के कप्‍तान सौरव गांगुली ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया था. गंभीर के 139 (196 बॉल, 19 चौके) और द्रविड़ के 160 (304 बॉल, 24 चौके) रनों की मदद से टीम ने पहली पारी में 540 रन बनाए थे. जवाब में बांग्‍लादेश टीम के 4 विकेट एक समय 124 रन पर ही गिर गए थे लेकिन मुश्किल क्षणों में मोहम्‍मद अशरफुल के नाबाद शतक (158 रन 24 चौके व तीन छक्‍के) की मदद से मेजबान टीम 333 रन बनाने में सफल रही थी. इसके बावजूद उसे फॉलोऑन का सामना करना पड़ा था. भारत के लिए अनिल कुंबले ने चार और इरफान पठान व जहीर खान ने दो-दो विकेट लिए थे.

एक सरनेम के 3 क्रिकेटर, तीनों फास्‍ट बॉलर, शानदार डेब्यू के बाद भी खेल पाए केवल 1 टेस्‍ट

बांग्‍लादेश की दूसरी पारी में 11वें क्रम के जुबेर टॉप स्‍कोरर

फॉलोआन खेलते हुए बांग्‍लादेश की दूसरी पारी का तो और भी बुरा हाल हुआ था. इरफान पठान की स्विंग बॉलिंग के आगे टीम नियमित अंतराल में विकेट गंवाती रही थी और 26.4 ओवर में महज 124 रनों पर ढेर हो गई थी. एक समय टीम के 9 विकेट 84 रन पर आउट हो चुके थे और 100 रन बनना भी मुश्किल नजर आ रहा था. बांग्‍लादेश टीम यदि 124 रन तक पहुंची तो इसका सारा श्रेय 11वें नंबर के बैटर तल्‍हा जुबेर की 31 रन की पारी को जाता है. पठान ने 5 टॉप बैटर- नफीस इकबाल, जावेद ओमर, कप्‍तान हबीबुल बशर, आफताब अहमद और मोहम्‍मद रफीक के विकेट लिए थे. मैच भारतीय टीम ने एक पारी और 83 रनों से जीता था. इससे पहले ढाका में इस सीरीज के पहले टेस्‍ट में भी इरफान ने 11 विकेट (पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 6 विकेट) झटके थे और टीम इंडिया की पारी की जीत में जीत में प्‍लेयर ऑफ द मैच रहे थे.

बैटर जिसने 98वें, 99वें और 100वें टेस्‍ट में जड़े शतक, तीनों बार बनाए 180+ रन

पाक और श्रीलंका के 11वें नंबर के बैटर भी बना चुके यह रिकॉर्ड
एशियाई देशों में तल्हा जुबेर के अलावा पाकिस्‍तान के आसिफ और श्रीलंका के मुदालिगे अमेरासिंघे भी किसी पारी में 11वें नंबर के बैटर के तौर पर पारी का शीर्ष स्‍कोर बना चुके हैं. फरवरी 1975 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ लाहौर टेस्‍ट की पहली पारी में पाकिस्‍तान टीम 199 के स्‍कोर पर आउट हो गई थी जिसमें 11वें क्रम के आसिफ मसूद ने सर्वाधिक नाबाद 30 रन बनाए थे. मैच ड्रॉ समाप्‍त हआ था. इसी तरह मार्च 1984 में श्रीलंका-न्‍यूजीलैंड के कैंडी टेस्‍ट में मेजबान टीम पहली पारी में 215 रन बनाकर आउट हुई थी जिसमें सबसे अधिक स्‍कोर 11वें क्रम के बैटर अमेरासिंघे (34 रन) का था. कीवी टीम ने मैच पारी के अंतर से जीता था.

क्रिकेटर जिसने 4 बार T20I मैच में बनाई फिफ्टी और झटके 3 विकेट, एक्‍शन के कारण हो चुका सस्‍पेंड

बांग्‍लादेश के खिलाफ भारत की सबसे बड़ी जीत
भारत-बांग्‍लादेश के टेस्‍ट रिकॉर्ड की बात करें तो टीम इंडिया को अपनी सबसे बड़ी जीत मई 2007 में मीरपुर में मिली थी जब उसने एक पारी और 239 रनों से जीत दर्ज की थी. इस मैच में भारत के टॉप 4 बैटरों- दिनेश कार्तिक, वसीम जाफर, कप्‍तान राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर ने शतक लगाए थे.रनों के लिहाज से भारत की बांग्‍लादेश पर सबसे बड़ी जीत 208 रनों (फरवरी 2017, हैदराबाद) की है. इस मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) ने दोहरा शतक (204 रन) लगाया था.

Tags: Bangladesh, India vs Bangladesh, Irfan pathan, Team india

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights