यह फल तो खूब खाया होगा, कभी इसके पत्ते भी खाकर देखिए, कई परेशानियां होंगी दूर, मिलेंगे चमत्कारी फायदे !

Mango Leaves Benefits: कई फल ही नहीं, बल्कि उनके पत्ते भी सेहत के लिए कमाल होते हैं. फलों का राजा कहे जाने वाला आम पोषक तत्वों का भंडार होता है और उसके पत्तों में भी औषधीय गुण होते हैं. जी हां, सुनकर चौंक गए होंगे, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आम के पत्ते सेहत को कमाल के फायदे दे सकते हैं. इन पत्तों में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं. पॉलीफेनोल्स में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आंत के बैक्टीरिया को बेहतर बनाने और मोटापा, डायबिटीज, हार्ट डिजीज और कैंसर जेसी बीमारियों से बचाव कर सकते हैं.

मेडिसिन नेट की रिपोर्ट के मुताबिक आम के पत्तों में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स के असर से बचाते हैं और सेल्स को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. इन पत्तों में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो पुरानी सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. एक एनिमिल स्टडी में यह पाया गया कि आम के पत्तों का अर्क ब्रेन में ऑक्सीडेटिव और इन्फ्लेमेटरी बायोमार्कर को कम करने में सहायक होता है. इससे अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसी बीमारियों का जोखिम कम हो सकता है. आम के पत्तों का नियमित सेवन पाचन स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है.

आम के पत्तों का अर्क पेट की समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है. आम के पत्ते शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं, जिससे बॉडी डिटॉक्स हो जाती है. आम के पत्तों का सेवन डायबिटीज कंट्रोल करने में भी सहायक हो सकता है. कई अध्ययनों से पता चला है कि इन पत्तों में मौजूद फाइटोकैमिकल्स और एंथोसायनिडिन हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. इसमें कई ऐसे यौगिक शामिल होते हैं, जो इंसुलिन के साथ मिलकर शरीर में ग्लाइकोजन का निर्माण बढ़ाते हैं. इससे शुगर लेवल कंट्रोल करने में राहत मिल सकती है.

आम के पत्तों में एंटी-कैंसर गुण भी होते हैं, जो विभिन्न प्रकार के कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं. इनमें मौजूद पॉलीफेनोल्स जैसे- गैलोटैनिन, फेनोलिक एसिड और क्वेरसेटिन कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को रोकने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा इन पत्तों का उपयोग त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में भी लाभकारी होता है, जिससे त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेतों को कम किया जा सकता है और बालों की वृद्धि को बढ़ावा दिया जा सकता है. बालों को मजबूत करने के लिए भी ये पत्ते फायदेमंद हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें- एयर पॉल्यूशन से प्रेग्नेंट महिलाओं को ज्यादा खतरा, इन 5 तरीकों से करें बचाव, सेहत को नहीं होगा नुकसान

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights