हरा सेब सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद या लाल सेब? अगर जान लेंगे हकीकत, तो बाजार से भर लाएंगे थैला

Red Vs Green Apple, Which is Healthier: सेब खाना सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है और बड़ी संख्या में लोग अपने नाश्ते में सेब खाना पसंद करते हैं. अक्सर आप लाल और मीठा सेब खाते होंगे, लेकिन इन दिनों हरा सेब (Green Apple) का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है. कई लोग ग्रीन एप्पल को लाल सेब से ज्यादा फायदेमंद मान रहे हैं. स्वाद की बात करें, तो हरे सेब का स्वाद थोड़ा खट्टा होता है, लेकिन इसमें पोषक तत्वों का बड़ा भंडार छिपा होता है. अब सवाल है कि सेहत के लिए लाल सेब खाना ज्यादा फायदेमंद होता है या हरा सेब? इस बारे में डाइटिशियन से हकीकत जानते हैं.

नई दिल्ली के न्यूट्रिफाइ बाई पूनम डाइट एंड वेलनेस क्लीनिक की डाइटिशियन पूनम दुनेजा ने News18 को बताया कि हरे और लाल सेब दोनों में ही पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है. ग्रीन एप्पल में विटामिन C और फाइबर ज्यादा होता है. इसमें कैलोरी और मिठास भी लाल सेब की अपेक्षा कम होती है. लाल सेब की बात करें, तो इसमें भी विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. रेड एप्पल में शुगर की मात्रा ग्रीन एप्पल की तुलना में थोड़ी ज्यादा होती है, जिसकी वजह से लाल सेब को एनर्जी का बढ़िया सोर्स माना जाता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए ग्रीन एप्पल को ज्यादा बेहतर मान सकते हैं.

डाइटिशियन ने बताया कि हरे सेब में विटामिन C की मात्रा अधिक होती है, जिससे इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है. हरे सेब में पोटेशियम, फोलेट और आयरन भी अच्छी मात्रा में होता है. लाल सेब भी विटामिन C और फाइबर से भरपूर होते हैं, लेकिन हरे सेब के मुकाबले पोषण थोड़ा कम होता है. लाल सेब में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है, जबकि हरे सेब में कैटेचिन और क्वेरसेटिन जैसे फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो हार्ट हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं. पाचन तंत्र के लिए हरे सेब अधिक फायदेमंद होते हैं, क्योंकि उनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो वेट लॉस के लिए हरा सेब खाना ज्यादा फायेदमंद हो सकता है, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर की अधिकता होती है. लाल सेब मीठे होते हैं और इनमें शुगर ज्यादा होने से वजन बढ़ सकता है. ऐसे में वजन कम करने के लिए हरे सेब ज्यादा फायदेमंद हैं. दोनों प्रकार के सेब हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में सेब को बेहद फायदेमंद हो सकता है. सेब खाने से हार्ट हेल्थ बूस्ट हो सकती है. कुल मिलाकर हरे और लाल सेब दोनों का सेवन सेहत के लिए लाभकारी है. अगर आपको डायबिटीज है, तो लाल के बजाय हरा सेब खाएं.

यह भी पढ़ें- इन गर्भनिरोधक दवाओं के लिए डॉक्टर के पर्चे की जरूरत नहीं ! एक्सपर्ट से जानें कब और कैसे करें इस्तेमाल

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights