संजीवनी बूटी से कम नहीं है इस पेड़ के पत्ते, डिप्रेशन में तेजी से मिलेगा आराम; इन बीमारियों में भी बेहद कारगर

हैदराबादः शीशम के पेड़ भारत में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके तने से लेकर बीज, पत्तियां और जड़े सभी मेडिसिनल गुणों से भरपूर हैं. औषधीय गुणों से भरपूर शीशम की पत्तियों का आयुर्वेद में विशेष महत्व है. इन गहरे रंग की पत्तियों की तासीर ठंडी होती है. ऐसे में पाचन से लेकर तनाव तक हर चीज़ का इलाज इन पत्तियों के माध्यम से किया जा सकता है. औषधीय गुणों से भरपूर ये पत्तियां शरीर को कई प्रकार से लाभ पहुंचाती हैं.

आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. अंकुर तंवर बताते हैं कि सिर दर्द, तनाव और पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में शीशम की पत्तियां बेहद उपयोगी हैं. इन पत्तियों की तासीर ठंडी होती है. इसकी पत्तियों को पाउडर और तेल के रूप में भी प्रयोग किया जाता है. इसके अलावा एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर इन पत्तियों और बीज का लेप बनाकर भी एड़ियों पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

तनाव दूर करने में लाभदायक
आगे उन्होंने बताया कि दिनों दिन बढ़ने वाले मानसिक तनाव और डिप्रेशन के लक्षणों को दूर करने के लिए शीशम के पत्ते बेहद लाभकारी सिद्ध होते हैं. इन्हें पीसकर इनका लेप तैयार कर लें और उसे पूरे सिर पर लगा लें. इससे सिर को ठंडक पहुंचती है. इसके अलावा इसे सिर पर लगाने से नींद आने लगती है. इससे आपकी मेंटल हेल्थ को बूस्ट और तनाव को दूर करने में मदद मिलती है.

पाचनतंत्र को करता है मजबूत
शीशम की फली यानि बीज को लेकर पिसी हुई काली मिर्च के साथ मिलाएं और उसे खा लें. इसे गुनगुने पानी के साथ आधा चम्मच लेने से पेट का दर्द दूर होन लगता है. इसके अलावा उल्टी, दस्त, ब्लोटिंग और अपच की समस्या से भी राहत मिल जाती है.

Tags: Health, Health benefit, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights