इन 5 तरह की कॉस्मेटिक सर्जरी में सबसे ज्यादा रिस्क ! दुनियाभर में बढ़ रहा इनका क्रेज, आप न करें गलती

Most Risky Cosmetic Surgeries: कॉस्मेटिक सर्जरी कराने का ट्रेंड दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहा है. बड़ी संख्या में लोग अपने शरीर के अलग-अलग हिस्सों को कॉस्मेटिक सर्जरी के जरिए रीशेप करवा रहे हैं. यह एक सर्जिकल प्रोसेस होती है, जिससे लोगों की सुंदरता को बढ़ाने में मदद मिलती है. भारत में कॉस्मेटिक सर्जरी कराने वालों की तादाद तेजी से बढ़ रही है. अमेरिकन सोसायटी ऑफ प्लास्टिक सर्जन्स की एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में भी तेजी से कॉस्मेटिक सर्जरी का ट्रेंड बढ़ रहा है. आमतौर पर इस सर्जरी को सेफ माना जाता है, लेकिन एक हालिया स्टडी में बेहद चौंकाने वाला खुलासा हुआ है.

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक एक नई स्टडी में पता चला है कि कई कॉस्मेटिक सर्जरी में कॉम्प्लिकेशंस का खतरा 90% से भी ज्यादा होता है. शोध करने वाले वैज्ञानिकों की मानें तो कॉस्मेटिक सर्जरी के सभी प्रोसीजर में जोखिम होता है, लेकिन आंख से रिलेटेड कुछ सर्जरी में खतरा सबसे ज्यादा होता है. शोधकर्ताओं की मानें तो आंखों का रंग बदलने वाली सर्जरी को सबसे ज्यादा खतरनाक माना गया है. आंखों की इन सर्जरी में कॉस्मेटिक आइरिस इंप्लांट, लेजर पिगमेंट रिमूवल और केराटोपिगमेंटेशन शामिल हैं. स्टडी में कहा गया है कि लोगों को इन सर्जरी को करवाने से बचना चाहिए.

सबसे ज्यादा खतरे वाली 5 कॉस्मेटिक सर्जरी

– आंखों का कलर बदलने वाली सर्जरी आइरिस इंप्लांट, लेजर पिगमेंट रिमूवल और केराटोपिगमेंटेशन में कॉम्प्लिकेशंस रेट 92.3% होता है. वैज्ञानिकों की मानें तो इन कॉस्मेटिक सर्जरी में कॉम्प्लिकेशंस हो जाएं, तो विजन लॉस, ब्लाइंडनेस, ग्लूकोमा और यूवाइटिस की नौबत आ सकती है.

– जांघों से एक्स्ट्रा फैट और स्किन हटाने वाली सर्जरी को थाई लिफ्ट (Thigh lift) कहा जाता है. यह दूसरी सबसे ज्यादा कॉम्प्लिकेशंस वाली कॉस्मेटिक सर्जरी माना गया है. इस सर्जरी का कॉम्प्लिकेशन रेट 78% है. इसकी वजह से ब्लड क्लॉट और इंफेक्शन हो सकता है.

– इंजेक्टेबल फिलर्स वाली कॉस्मेटिक सर्जरी चेहरे को शाइनी और अच्छा बनाने के लिए की जाती है. इसे डर्मल फिलर्स के रूप में भी जाना जाता है. इस सर्जरी में कॉम्प्लिकेशन का रेट 65% होता है. इस सर्जरी को कराने से भी स्किन की कई समस्याएं हो सकती हैं.

– बॉडी लिफ्ट सर्जरी में शरीर की शेप और टोन को बेहतर बनाया जाता है. इस सर्जरी में शरीर के एक्स्ट्रा फैट और स्किन को हटाते हैं. इस कॉस्मेटिक सर्जरी में कॉम्प्लिकेशन रेट 42% होता है. इस सर्जरी से ब्लीडिंग, इंफेक्शन और स्किन सेंसेशन की परेशानी का खतरा होता है.

– ब्राजीलियन बट लिफ्ट (BBL) एक कॉस्मेटिक सर्जरी है, जिसमें डॉक्टर आपके पेट, कूल्हे, पीछ और जांघों से फैट को बट (buttocks) में ट्रांसफर कर देते हैं. यह सर्जरी तमाम महिलाएं कराती हैं, लेकिन इसमें कॉम्प्लिकेशन रेट 38% होता है. इससे भी कई परेशानियां पैदा हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें- बच्चों को क्यों लगवानी चाहिए सभी वैक्सीन? अगर वैक्सीनेशन मिस हो जाए तो क्या करें, डॉक्टर से समझें

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights