5 विटामिन, ढेरो पोषक तत्व और गुणों का खजाना, फल नहीं, ये है दवा का कारखाना, रगों में खून को दौड़ा कोलेस्ट्रॉल को देता है सजा

Blackcurrant Benefits: ब्लैककरंट मुख्य रूप से अमेरिकी फल है. इस फल के कारण चिलगोजा के पौधों में फंगस लग जाता था, इसलिए बड़े पैमाने पर इसे नष्ट कर दिया गया लेकिन ब्लैककरंट में गुणों का खजना छिपा है. ब्लैककरंट में एक साथ 5-5 विटामिन, ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्, ओमेगा 3 फैटी एसिड, लिनोलिक एसिड, पोलिफेनॉल्स कंपाउड जैसे कई सारे तत्व होते हैं जो इस प्लांट को पावरफुल बना देता है. ब्लैककरंट में बहुत अधिक मात्रा में एंथोसाइनिन, पोलीफेनोल सब्सटांसेज,विटामिन सी, गामा लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है. ब्लैक करंट का हर अंग महत्वपूर्ण है. इसकी जड़, पत्तियों और फलों से कई तरह की दवाइयां बनाई जाती है. इसके अलावा ब्लैककरंट का जैम और जूस भी बनाया जाता है. ब्लैककरंट के इतने तरह के फायदे हैं कि आप जानकर हैरान हो जाएंगे.

ब्लैककरंट के फायदे
हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक ब्लैककरंट से मुख्यरूप से इसकी पत्तियां, पौधा, फल और सीड्स का उपयोग किया जाता है. इससे तेल भी बनाया जाता है ब्लैककरंट तेल का इस्तेमाल जोड़ों के दर्द से निजात दिला सकता है. इसके अलावा ब्लैककरंट सीड्स के तेल से मालिश करने पर शिराओं में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है. वहीं यह इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करता है. ब्लैक करंट ड्राई आंखों को राहत दिलाता है. ब्लैक करंट फल का सेवन गट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है. यह किडनी के लिए भी रामबाण माना जाता है.

इम्यूनिटी पावर-ब्लैक करंट में पांच तरह के विटामिन पाए जाते हैं. विटामिन ए, विटामिन बी 5, विटामिन बी 6, विटामिन बी1 और विटामिन ई. इसमें सबसे महत्वपूर्ण विटामिन सी है जो अधिकता में पाया जाता है. ब्लैककरंट में संतरे के मुकाबले 4 गुना अधिक विटामिन सी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स तो होते ही है. यही कारण है कि ब्लैककरंट इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. विटामिन सी प्रोटीन का मेटोबोलिज्म बेहतर तरीके से करता है जो कोलेजन प्रोडक्शन के लिए जरूरी है. कोलेजन के कारण स्किन जवां दिखती है.

जोड़ों के दर्द से राहत-इन सबके अलावा ब्लैककरंट एंटीमाइक्रोबियल होता है. यानी स्किन या पेट में अगर बैक्टीरिया या अन्य सूक्ष्मजीवों का हमला होता है तो इससे वह बचाता है. ब्लैककरंट एंटी-इंफ्लामेटरी गुण से भरा होता है. यही कारण है कि यह हर तरह के दर्द से राहत पहुंचाता है. इसके अलावा सूजन से संबंधित बीमारियों से राहत दिलाता है. यह जोड़ों का दर्द या गठिया के दर्द से राहत दिलाता है. ब्लैककरंट ब्लड शुगर को भी बहुत कम करता है. ब्लैककरंट एंटीवायरल भी होता है यानी वायरस से संबंधित बीमारियों के जोखिम कोकम करता है. ब्लैककरंट एंटीसेप्टिक भी होता है. जब भी कहीं कट-फट जाता है तो ब्लैककरंट तेल या क्रीम इसमें बहुत मददगार है. ब्लैककरंट पेन, नसों में कड़ापन, घाव आदि को खत्म करता है.

कोलेस्ट्रॉल के लिए जुल्मी- ब्लैककरंट को प्लैक पनीशर माना गया है. यानी यह खून में जमा प्लैक जो हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण जमा होता है, को कड़ी सजा देता है. इसका मतलब यह हुआ कि ब्लैककरंट शिराओं में कोलेस्ट्रॉल को जमा ही नहीं होने देता है. ब्लैककरंट में पोटाशियम की मात्रा भी होती है जो ब्लड प्रेशर कोबढ़ने नहीं देता. यह ब्लड वैसल्स को रिलेक्स फील कराता है. इस तरह ब्लैककरंट हार्ट से संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करता है. ब्लैककरंट स्किन को स्मूथ बनाता है जिससे चेहरे पर ग्लो आता है. वहीं यह आंखों की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा है. यह आंखों में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है.

इसे भी पढ़ें-धरती पर सबसे पावरफुल जूस कौन सा है? सदगुरु ने दिए इसके उत्तर और बताए इसके फायदे

इसे भी पढ़ें-वजन कम करने के दौरान चावल खाना चाहिए या रोटी? अगर मोटापे की चिंता सता रही है तो एक्सपर्ट की बात जान लें यह बात

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights