ऑफिस-घर की जिम्‍मेदारियों ने फ्यूज कर दिया दिमाग? मेंटल डिटॉक्‍स के लिए रोज करें 4 योग, जीवन में भरेगी पॉजिटिविटी

Yoga for mental detox: भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारा मन लगातार तनाव, चिंता और नेगेटिविटी का शिकार होता जा रहा है. ऐसे में, मन को शांत और संतुलित रखना बेहद ज़रूरी है. यही कारण है कि इन दिनों मेंटल डिटॉक्स की अवधारणा काफी ट्रेंड कर रही है. मेंटल डिटॉक्सेशन का मतलब है अपने मन को उन विषैली सोच या परेशानियों से मुक्त करना, जो हमारी मानसिक शांति को बाधित करते हैं. यह न केवल मेंटल हेल्‍थ (Mental Health) के लिए जरूरी है, बल्कि लाइफ को पॉजिटिव और हैप्‍पी बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. मेंटल डिटॉक्सेशन के लिए लोग अक्सर मेडिटेशन, योग, ध्यान, गहरी सांस लेने की तकनीकें, सकारात्मक सोच विकसित करने और नेचर के बीच समय बिताने जैसे उपायों का सहारा लेते हैं. इसका उद्देश्य मेंटल हेल्‍थ को बेहतर बनाना और जीवन में शांति और खुशी को बढ़ाना है. आइए जानते हैं कि किन योगासन की मदद से आप मानसिक परेशानियों को दूर रख सकते हैं.

मेंटल डिटॉक्स के लिए करें ये 4 योग:
शवासन (Corpse Pose):
शवासन का अभ्यास नियमित रूप से करें तो यह तनाव को कम करने और मन को शांत करने में मदद करता है. शवासन में शरीर को पूरी तरह से रिलैक्स करते हुए गहरी सांस लेना होता है, जिससे मन को शांति मिलती है.

बालासन (Child’s Pose): बालासन भी तनाव और चिंता को दूर करने के लिए एक बेहतरीन योगासन है. इसमें शरीर को फर्श पर आगे से झुकाकर गहरी सांस ली जाती है और सांसों को नियंत्रित करना होता है. जिससे मानसिक तनाव कम होने में मदद मिलती है.

इसे भी पढ़ें:कोशिश करने के बाद भी बढ़ता जा रहा वजन? 5 हार्मोनल असंतुलन हो सकती है वजह, जाने कैसे

विपरीत करनी आसन (Legs-Up-The-Wall Pose): इस योगासन में दीवार के सहारे पैरों को ऊपर उठाया जाता है. यह आसन दिमाग में ब्‍लड फ्लो को बढ़ाता है जिससे ब्रेन बेहतर तरीके से काम कर पाता है और मन शांत करता है. यह मेंटल स्‍ट्रेस को कम करने में काफी मदद करता है.

अनुलोम-विलोम प्राणायाम (Alternate Nostril Breathing): अनुलोम विलोम प्राणायाम नाड़ियों को शुद्ध करता है और मानसिक संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है. अनुलोम-विलोम प्राणायाम को नियमित करने से शांति और सकारात्मक ऊर्जा मिलती है और आप रिलैक्स फील करते हैं.

इसे भी पढ़ें:लंबा जीने के लिए आज ही अपनाएं 7 आदतें, बुढ़ापा रहेगा दूर, हंसी-खुशी बीतेगी जिंदगी, ये रहा तरीका

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle, Mental Health Awareness

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights