इन तीन योगासन से किडनी रहेगी हेल्दी, रोजाना करने से मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

ऋषिकेश: योग किडनी के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. क्योंकि, यह रक्त परिसंचरण को सुधारता है जिससे किडनी को बेहतर पोषण और ऑक्सीजन मिलती है. यह तनाव को कम करता है, जो किडनी पर अतिरिक्त दबाव को घटाता है. उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है. यह पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है, साथ ही वजन को नियंत्रित करता है. ताकि, किडनी पर कम दबाव पड़े. विशेष योगासन जैसे हलासन और त्रिकोणासन किडनी और आस-पास के अंगों को उत्तेजित करते हैं. इससे उनकी कार्यक्षमता में सुधार होता है. वहीं हम आपको ऐसे 3 आसनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो किडनी के लिए फायदेमंद साबित होंगे.

लोकल 18 के साथ बातचीत के दौरान उत्तराखंड के ऋषिकेश में स्थित साधक योगशाला के निदेशक और योगा ट्रेनर गोकुल बिष्ट ने बताया कि किडनी को स्वस्थ रखने के लिए योग एक प्रभावी साधन है. इसके नियमित अभ्यास से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है, जिससे किडनी को आवश्यक पोषक तत्व और ऑक्सीजन मिलती है. तनाव कम करने वाले आसन और प्राणायाम किडनी पर अतिरिक्त दबाव को घटाते हैं और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं. वहीं ये तीन आसन किडनी के लिए काफी फायदेमंद है.

त्रिकोणासन
इसे करने के लिए सीधे खड़े होकर पैर फैलाएं, लगभग 3-4 फीट की दूरी पर. दाईं ओर झुकते हुए दाहिने पैर को 90 डिग्री पर मोड़ें और बाएं पैर को सीधा रखें. दाहिने हाथ को दाहिने जांघ पर रखें और बाएं हाथ को आकाश की ओर सीधा उठाएं. शरीर को दाईं ओर झुका कर बाएं हाथ को दाहिने जांघ पर रखें. 20-30 सेकेंड तक इस स्थिति में रहे और फिर धीरे-धीरे विपरीत दिशा में दोहराए.

मलासन
मलासन करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और पैरों को कंधे की चौड़ाई पर फैलाएं. घुटनों को मोड़ते हुए कमर को नीचे की ओर झुकाए. दोनों हाथों को जोड़कर छाती के सामने प्रार्थना की मुद्रा में रखें. कोहनी को जांघों के अंदर की ओर दबाएं और जांघों को बाहर की ओर दबाए. इस स्थिति में 20-30 सेकेंड तक रहे और फिर धीरे-धीरे वापस खड़े हो जाए.

हलासन
हलासन करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और हाथों को शरीर के पास सीधा रखें. दोनों पैरों को एक साथ उठाएं और धीरे-धीरे सिर के ऊपर से लाकर जमीनी स्थिति में लाएं. पैरों को जमीन की ओर ले जाएं और अंगूठे को जमीन पर टिकाएं. हाथों को पीठ के नीचे रखें और भुजाओं से समर्थन करें. कुछ सेकेंड तक इस स्थिति में रहे और फिर धीरे-धीरे पैर नीचे लाए और वापस लेट जाइए.

Tags: Benefits of yoga, Health News, Health tips, Kidney disease, Local18, Rishikesh news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights