क्यों नहीं घट रहा है वजन? हाड़तोड़ एक्सरसाइज के बावजूद भी जस का तस, ये 5 कारण है जिम्मेदार है, ऐसे कर लें सुधार फिर देखिए कमाल/ Weight is not decreasing despite vigorous exercise 5 reasons responsible try this way to lose weight

Mistake during weight loss journey: अगर आप वजन कम करने के लिए हाड़तोड़ मेहनत करते हैं. रोजाना घंटों एक्सरसाइज करते हैं. इसके बावजूद अगर वजन कम नहीं हो रहा है तो इसका मतलब है कि आपकी रणनीति में कई कमियां हैं. आपको दोबारा से यह जांचने की जरूरत है कि आखिर किस वजह से आपका वजन कम नहीं हो रहा है. इसके लिए सबसे पहले आपको खुद में यह पड़ताल करनी होगी कि आप गलती कहां कर रहे हैं. वजन कम करने के लिए कई मोर्चों पर एक साथ काम करना होता है. यहां हम ऐसे कई क्लू के बारे में बताएंगे जिनसे आपको पता चल जाएगा कि गलती कहां हो रही है.

यहां हो रही है गलती

1. कैलोरी में कमीबीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक वजन कम करने के लिए रोजाना की कैलोरी में कमी जरूरी है. अगर आप हाड़तोड़ मेहनत करते हैं लेकिन कैलोरी में कटौती नहीं करते हैं तो वजन कम नहीं होगा. इसलिए आप पहले कैलोरी पर लगाम लगाएं. इसका मतलब यह है कि अगर आप पहले से 5 रोटी खाते थे तो अब 4 रोटी खाइए. इसी तरह अन्य फूड में भी कटौती कीजिए.

2. एक्सरसाइज के बाद फूड-कुछ स्टडी में यह बात सामने आई है कि लोग वजन कम करने के लिए जिम में खूब मेहनत करते हैं लेकिन इसके बाद खूब खाते भी है. ऐसा इसलिए क्योंकि जिम में मेहनत के बाद बहुत ज्यादा भूख लगती है. अक्सर देखा जाता है कि जिम के दौरान लोग खूब प्रोटीन शेक का सेवन करते हैं. अगर ये सब आप भी करते हैं तो आपका वजन कभी कम नहीं होगा.

3. स्पोट्र्स ड्रिंक-कुछ लोग जिम के दौरान खूब स्पोट्र्स ड्रिंक पीते हैं. इस ड्रिंक में नमक और चीनी रहती है. नमक और चीनी का घोल इसलिए पीने की सलाह दी जाती है ताकि शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस रहे और शरीर डिहाइड्रैट नहीं हो. लेकिन इसे पीने की जरूरत जिम के एक घंटे बाद पड़ती है. लेकिन आमतौर पर लोग एक्सरसाइज के दौरान स्पोर्ट्स ड्रिंक खूब पीते हैं. इससे एक्सरसाइज का कोई फायदा नहीं मिलेगा क्योंकि इसमें कैलोरी भी ज्यादा रहती है. अगर आप पीना चाहते हैं कि प्लेन पानी पीजिए या जीरो कैलोरी वाला इलेक्ट्रोलाइट लीजिए.

4. गलत फूड-जब आप वजन कम कर रहे हैं तो आपको अपने भोजन का चयन बुद्धिमानी से करना होगा. कई लोग बहुत कम और गलत तरह के फूड का चयन करते हैं लेकिन याद रखिए वजन कम करने के दौरान न तो ज्यादा भोजन अच्छा है और न ही कम भोजन अच्छा है. इसलिए यदि आप वजन कम कर रहे हैं तो सीमित मात्रा में पौष्टिक भोजन कीजिए. हरी पत्तीदार सब्जियों और प्रोटीनयुक्त चीजों का सेवन कीजिए.

5. हार्ड एक्सरसाइज-सिर्फ हार्ड मेहनत करना ही एक्सरसाइज नहीं है. यदि आप सोचते हैं कि बहुत ज्यादा जिम में जाने से आप वजन कम कर लेंगे तो आप गलत है. वजन कम करने के लिए मॉडरेट एक्सरसाइज की जरूरत होती है. इसके लिए वॉकिंग, जॉगिंग, रनिंग, स्विमिंग, साइक्लिंग ही सही एक्सरसाइज है. हां, इन एक्सरसाइज में गति होनी चाहिए. मसलन अगर आप वॉक कर रहे हैं तो आपकी स्पीड 6 किलोमीटर प्रति घंटे से कम नहीं होना चाहिए.

इसे भी पढ़ें-सेहत के लिए सॉलिड टॉनिक है यह उड़ता हुआ आलू, कई बीमारियों को चकनाचूर करने की शक्ति, ताकत का भंडार भी

इसे भी पढ़ें-4 घंटे में मैरीकॉम ने घटा लिए थे 2 किलो वजन, आखिर किस फॉर्मूले से महान बॉक्सर ने किया था ऐसा कारनामा, जानकर हो जाएंगे दंग

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news, Weight loss

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights