शरीर के लिए कितना जरूरी है Vitamin-P, इसकी कमी हो जाए तो क्या होगा, कैसे करें विटामिन पी की पूर्ति, यहां समझें

हाइलाइट्स

विटामिन-पी को फ्लेवोनोइड्स के रूप में भी जाना जाता है.इसकी कमी की पूर्ति के लिए फ्लेवोनोइड्स से भरपूर चीजें खाएं.

Health Benefits of Vitamin P: सेहतमंद रहने के लिए शरीर को विटामिन्स और मिनरल्स की जरूरत होती है. ऐसे ही जरूरी पोषक तत्वों में विटामिन-पी भी एक है. इसे फ्लेवोनोइड्स के रूप में भी जाना जाता है. असल में यह विटामिन नहीं, बल्कि फाइटोन्यूट्रिएंट्स है. जिसमें एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. यह पोषक तत्व बीमारियों से बचाने में अहम भूमिका निभाता है. इसकी कमी को दूर करने के लिए हेल्दी डाइट बेहद जरूरी है. अब सवाल है कि शरीर के लिए कितना जरूरी है विटामिन-P? इसकी कमी होने पर शरीर पर क्या होगा असर? कैसे करें विटामिन-पी की पूर्ति? इन सवालों के बारे में News18 को जानकारी दे रही हैं अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लखनऊ की सीनियर डाइटिशियन प्रीती पांडे-

विटामिन-P के फायदे और नुकसान

स्किन के लिए: डाइटिशियन प्रीती पांडे के मुताबिक, विटामिन-पी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. यह स्किन सेल्स को मजबूत करने, चोट लगने आदि समस्याओं को रोकता है. ऐसे में यदि Vitamin-P की कमी हो जाए तो स्किन सेल्स को नुकसान हो सकता है.

इम्यूनिटी बूस्ट करे: शरीर में विटामिन-पी एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, जिससे हानिकारक मुक्त कणों से बचाव होता है. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. इसकी कमी होने पर शरीर जल्दी बीमारियों की जद में आने का जोखिम बढ़ सकता है.

सूजन घटाए: बायोफ्लेवोनॉइड्स में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने, गठिया, एलर्जी और अस्थमा जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. बता दें कि, कई लोगों में देखा गया है कि विटामिन-पी की कमी से गठिया और सूजन को बढ़ावा मिला है.

हार्ट के लिए फायदेमंद: विटामिन-पी, जिसे बायोफ्लेवोनॉइड्स के रूप में भी जाना जाता है, यह हृदय रोग के जोखिम को कम करता है. इसलिए विटामिन-पी का शरीर में रहना उतना ही जरूरी है, जितना कि अन्य तत्व. इसकी कमी होने पर परेशानियां हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें:  Salt Intake Chart: उम्र के हिसाब से रोज कितना नमक खाएं? 99% लोगों का हो सकता है सवाल, एक्सपर्ट ने बताई सही बात

ये भी पढ़ें:  गर्मी में जानलेवा हो सकती चिलचिलाती धूप की तपिश, हीट स्ट्रोक का बढ़ सकता खतरा, लू से बचने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

विटामिन-पी की ऐसे करें पूर्ति

डाइटिशियन प्रीती पांडे के मुताबिक, शरीर में विटामिन-पी की कमी की पूर्ति के लिए फ्लेवोनोइड्स से भरपूर चीजें खानी चाहिए. इसके लिए खट्टे फल जैसे संतरे, नींबू, अंगूर, सेव आदि का सेवन किया जा सकता है. डार्क चॉकलेट में भी कैटेचिन और प्रोसायनिडिन जैसे फ्लेवोनोइड होते हैं. इसके अलावा, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, ब्लैकबेरी और हरी पत्तेदार सब्जियों में भी विटामिन-पी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसलिए शरीर में विटामिन-पी की कमी को दूर करने के लिए इन चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है.

Tags: Health, Health benefit, Health tips, Lifestyle

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights