बड़े काम का आम का पन्ना…आंखों को करेगा तरोताज़ा, लू से भी मिलेगी राहत!

सिमरनजीत सिंह/शाहजहांपुर: गर्मियों में आम की चटनी और अचार का स्वाद तो लोग अक्सर चखते हैं. लेकिन अगर कच्चे आम का पन्ना बनाया जाए तो यह सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. आम का पन्ना कच्चे आम को उबालने के बाद बनाया जाता है. यह जितना स्वादिष्ट होता है. उससे यह कहीं ज्यादा सेहत के लिए फायदेमंद होता है. कच्चे आम में कई विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं.

कृषि विज्ञान केंद्र नियामतपुर में पिछले वर्षों से तैनात गृह विज्ञान की एक्सपर्ट डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि कच्चे आम में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, जिंक, फाइबर, कॉपर, पोटेशियम और सोडियम जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. गर्मियों में आम का पन्ना पीने से शरीर को ठंडक मिलती है और लू लगने की आशंका भी कम हो जाती है. आम का पन्ना पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती. पाचन भी दुरुस्त रहता है.

पाचन को रखेगा दुरुस्त
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि आम का पन्ना पेट के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. पन्ना पीने से पेट की गर्मी को दूर होती है. यह पेट को ठंडा रखता है. इसमें फाइबर होता है, जो पाचन को दुरुस्त रखता है. आम का पन्ना पीने से एसिडिटी, अपच और कब्ज जैसी समस्याएं दूर होती हैं.

आंखों को भी रखेगा तरोताजा
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि कच्चे आम में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. जिसकी वजह से यह आंखों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है. कच्चे आम के सेवन से से आंखों में मोतियाबिंद, रतौंधी, आंखों का लाल हो जाना और आंखों का ड्राई रहने जैसी कई समस्याओं से निजात मिलती है.

डिहाइड्रेशन रोकने में कारगर
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि गर्मियों में अधिक पसीना निकलने की वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. लेकिन आम का पन्ना शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को बनाए रखने में मदद करता है. आम का पन्ना शरीर को हाइड्रेटेड रखता है. शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. आम के पन्ना की तासीर ठंडी होती है. गर्मियों में इसे पीने से लू नहीं लगती.

कच्चा आम करेगा एनीमिया को दूर
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि कच्चा आम महिलाओं में खून की कमी को पूरा करता है. महिलाओं में एनीमिया की समस्या में कच्चा आम फायदेमंद साबित होता है. इसमें आयरन मौजूद होता है. जो शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाता है. नियमित रूप से कच्चा आम खाने से शरीर में खून की कमी दूर हो सकती है.

ज्यादा सेवन करने से करें परहेज
डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि कच्चे आम का पन्ना के रूप में सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए. ज्यादा सेवन करने से डायबिटीज, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर और डायरिया जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है.

Tags: Health News, Life18, Local18, Shahjahanpur News, Uttar Pradesh News Hindi

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights