फलों के साथ सेहत का भी राजा है आम! रस, पत्ता और गुठली में छिपा है इन बीमारियों का इलाज,एक्सपर्ट से जाने

गुमला: आम फलों का राजा है. यह केवल गर्मी के सीजन में मिलता है. बाजार में भी विभिन्न प्रकार के आम उतर गए हैं. आम न केवल दिखने में लाल, पीले रसीले होते हैं, बल्कि यह खाने में भी काफी स्वादिष्ट होते हैं. साथ ही यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक हैं. यह कई बीमारियों से हमें बचाता है. आयुर्वेद चिकित्सक डॉ.पंकज कुमार (आयुर्वेद के क्षेत्र में 25 वर्षों का अनुभव) ने बताया कि आम कई रोगों में लाभदायक है. इसको खाने से इन बीमारियों से मुक्ति मिलेगी.

फल के साथ है औषधि भी
आयुर्वेद चिकित्सक डॉ.पंकज कुमार ने लोकल 18 को बताया कि आम का फल एक बहुत ही अच्छी औषधि है. इसके फल का रस भी कई विभिन्न प्रकार के रोगों में कारगर है. सेंधा नमक, गोल मिर्च, अदरक आदि से मिलाकर सेवन किया जाए तो भूख नहीं लगने की समस्या दूर होगी. वैसे लोगों को भूख अच्छी लगेगी. इसके साथ भोजन का पाचन भी अच्छे ढंग से होगा. इसके रस का प्रयोग भोजन करने के उपरांत करना चाहिए.

खांसी, खून की कमी को करता है दूर
डॉ.पंकज ने बताया कि सुखी खांसी होने पर पके हुए आम को गर्म राख में भूनकर खाने से खांसी जड़ से खत्म होगी. इसका कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होता है. भूख ना लगने पर 1 ग्लास आम के रस में 1 ग्राम सेंधा नमक तथा स्वादानुसार चीनी मिलाकर पीने से भूख बढ़ती है. पेट भी ठीक रहता है.
खून की कमी होने पर 1 ग्लास देसी गाय के दूध में एक कप आम का रस व 1 चम्मच शहद मिलाकर नियमित रूप से सुबह शाम पिने से शरीर में खून बढ़ता है.

गुठली भी है कारगर
आम की गुठली के अंदर का भाग जिसे मज्जा या गिरी के नाम से जानते हैं. उसे पीसकर मंजन करने से दांत और मसूड़ों के की तकलीफ दूर हो जाएगी. अगर किसी को नाक से खून बहता हो तो आम की गुठली का रस 2/3 बूंद डालने से राहत मिलती है. आग से जलने पर आम के पत्तो को जलाकर राख बना लें. फिर जले हुए स्थान पर लगाएं. इससे जला हुआ अंग जल्दी ठीक होता है. हाथ पैरों में जलन होने पर आम के फूलों को रगड़ने से जलन दूर होती है. शुगर होने पर आम के ताजे व नए छोटे पत्ते चबाकर खाने से शुगर कंट्रोल में करता है. बवासीर होने पर आम के अंदर की छाल का रस सुबह शाम पीने से बवासीर, रक्तप्रदर और खुनी दस्त में लाभ मिलता है.

(Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Gumla news, Health, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights