घर की इस दिशा में लटका दें अजवाइन की पोटली, शनि दोष से मिलेगी मुक्ति, घर आएगी सुख-समृद्धि

हाइलाइट्स

दक्षिण दिशा का संबंध शनि देव से है. उत्तर दिशा कुबेर देवता की दिशा मानी गई है.

Vastu Tips Of Carom Seeds : सभी अपने रसोई घर में भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए कई मसालों का इस्तेमाल करते हैं. इन मसालों में से एक है अजवाइन जो न सिर्फ खाने को टेस्टी बनाती है बल्कि इसका सेवन हमारे पाचन को भी ठीक रखता है. यहां तक कि अजवाइन से जुड़े कई उपाय वास्तु शास्त्र में भी बताए गए हैं. जिन्हें अपना कर आप अपने जीवन में आ रही अनेक तरह की समस्याओं को दूर कर सकते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अजवाइन का संबंध शनि देव से माना जाता है. शनि देव जो न्याय, कर्म और अनुशासन के देवता माने जाते हैं. अगर आप अपने घर में अजवाइन की एक पोटली रखते हैं तो ये आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. इस विषय में अधिक जानकारी दे रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा.

अजवाइन के गुण
वैसे तो हर एक मसाले का संबंध किसी ना किसी ग्रह से होता ही है. जिसके उपयोग से हम उस ग्रह की नकारात्मकता से बच सकते हैं. जिससे वह ग्रह हमारे पक्ष में काम करने लगता है. अजवाइन जोकि अपनी तीखी खुशबू और तेज गुणों के लिए जानी जाती है जिसका उपयोग हम सर्दी-खांसी के बचने में करते हैं. ये हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है इसी अजवाइन की एक पोटली हम अपने घर में लगाते हैं तो कई लाभ मिल सकते हैं. आइए जानते हैं इसके लिए सही दिशा.

यह भी पढ़ें – रॉयल लाइफ जीने के लिए मजबूत करें ये ग्रह, पैसों से भरी रहेगी जेब, मिलेगी हर तरह की सुख-समृद्धि

किस दिशा में रखें अजवाइन की पोटली
1. वास्तु शास्त्र के अनुसार, पूर्व या उत्तर दिशा में अजवाइन की पोटली रखना शुभ माना जाता है. इससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है. साथ ही व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

2. वास्तु शास्त्र के अनुसार, इस दिशा में रखने से सौभाग्य में वृद्धि हो सकती है. पूर्व या उत्तर दिशा ज्ञान, शिक्षा और बुद्धि प्राप्ति के लिए भी लाभदायक दिशा मानी जाती है. वहीं उत्तर दिशा कुबेर देवता की दिशा मानी गई है. जो धन, वैभव, समृद्धि को समर्पित है. इसलिए अजवाइन की पोटली इस दिशा में रखने से लाभ हो सकते हैं.

दक्षिण दिशा में रखें अजवाइन की पोटली
1. दक्षिण दिशा का संबंध शनि देव से है इसलिए इस दिशा में अजवाइन की पोटली रखने से लाभ हो सकता है. इससे शनि दोष से छुटकारा मिलता है और उत्तम फल की प्राप्ति होती है.

यह भी पढ़ें – घर में हमेशा बना रहता है तनाव? इस विधि से जलाएं गुग्गल धूप, दूर होगी परेशानी और ग्रह दोष से मिलेगा छुटकारा

2. कुंडली में शनि दोष है तो दक्षिण दिशा में अजवाइन की पोटली रखना उत्तम फलदाई माना जाता है. इसे रखने से व्यक्ति को सुख-सौभाग्य की प्राप्ति हो सकती है और रोग दोष से भी छुटकारा मिल सकता है.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Vastu, Vastu tips

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *