उम्र का रुख मोड़ देने वाले अरबपति ने फिर किया कमाल, शरीर से एक लीटर प्लाज्मा हटा दिया, जवानी का यह तरीका कितना कारगर

Bryan Johnson Plasma Therapy: इस अरबपति ने अपनी उम्र का रुख मोड़ देने की कसमें खाई है. उसकी चाहत हमेशा जवान बने रहने की है. फिलहाल वह 47 साल का है और वह अपने टीनएज बच्चों की उम्र को पाना चाहता है. इसके लिए वह सिर्फ बातें नहीं करता बल्कि हर साल इस पर 2 मिलियन डॉलर जो करीब 17 करोड़ के बराबर है, खर्च करता है. वह ऐसा-ऐसा कमाल कर रहा है जो मेडिकल जगत के लिए भी अजूबा है. इस बार उसने अपने खून से एक लीटर प्लाज्मा निकाल कर फेक दिया और इसके बदले में उसने 1 लिटर एल्ब्यूमिन चढ़ा लिया. उनका दावा है कि इससे उसके खून में उम्र बढ़ाने के लिए जिम्मेदार जितने कारक थे, सब निकल जाएंगे. इससे खून में मौजूद टॉक्सिन भी सारे निकल जाएंगे. एक लिटर प्लाज्मा के बदले एल्ब्यूमिन को चढ़ाने वाले संभवतः वह दुनिया के पहले शख्स होंगे. पर सवाल यह उठता है कि क्या इससे सारे फायदे ही होंगे या कोई साइड इफेक्ट्स भी हो सकता है. क्या सामान्य इंसान ऐसा कर सकते हैं. इन सवालों का जवाब जानने के लिए हमने सी के बिड़ला अस्पताल, गुड़गांव में इंटरनल मेडिसीन के कंसल्टेंट डॉ. तुषार तायल से बात की.

प्लाज्मा के बदले एल्ब्यूमिन चढ़ाने के फायदे
सबसे पहले जानते हैं कि ब्रायन जॉनसन ने ऐसा क्यों किया. ब्रायन जॉनसन अपनी बायलॉजिकल उम्र अपने बेटे जितना पाने के लिए ऐसे कई प्रयोग करते रहते हैं. इसके लिए वे 30 डॉक्टरों को हायर कर रखा है और लाखों डॉलर खर्च भी कर रहा है. इस बार ने उन्होंने प्लाज्मा को हटाते हुए सोशल मीडिया पर इसके फायदे के बारे में बताया है. उसने लिखा है कि प्लाज्मा एक्सरचेंज का काम पूरा हो गया. मैंने एक लिटर प्लाज्मा निकाला और इसके बदले में 1 लिटर एल्ब्यूमिन चढा लिया. इस बार पिछली बार की तरह अपने प्लाज्मा को अपने पिता को नहीं दिया और न ही अपना प्लाज्मा किसी और जवान लड़के से लिया. इस बार पूरा प्लाज्मा निकालकर इसे फेक ही दिया और इसके बदले में एल्ब्यूमिन चढ़ा लिया. ब्रायन लिखते हैं, ‘मेरा प्लाज्मा इतना साफ था कि डॉक्टर इसे फेकने के मूड में ही नहीं थे.यह लिक्विड गोल्ड की तरह है. प्लाज्मा थेरेपी का उद्येश्य खून से टॉक्सिन को निकालना और उम्र से संबंधित होने वाली बीमारियों के जोखिम को कम करना है.’ ब्रायन ने दावा किया है कि जब उसने अपने पिता को एक लिटर प्लाज्मा दिया तबसे उनकी उम्र की रफ्तार 25 साल कम हो गई थी और लगभग 6 महीने तक ऐसी ही रही थी. माना जा रहा है कि इससे शरीर के अंगों की उम्र घटेगी. शरीर में अगर माइक्रोप्लास्टिक चला गया है तो वह निकल जाएगा.अब सवाल है कि क्या यह वैज्ञानिक तरीका है. क्या इससे सच में उम्र घटने लगता है.

मेडिकल साइंस क्या कहता
डॉ. तुषार तायल ने बताया कि आमतौर पर जब मरीजों में प्लाज्मा की बहुत कमी हो जाती है तो एल्ब्यूमिन का इंजेक्शन दिया जाता है लेकिन इतनी अधिक मात्रा में कभी नहीं दिया जाता है.200 से 250 एमएल भी बहुत हो गया. ऐसे में यह केस अनोखा है. अभी तक इसके बारे में कोई ऐसी रिसर्च नहीं है कि प्लाज्मा को शरीर से हटा देने और उसके बदले में एल्ब्यूमिन को चढ़ा देने से फायदा होता है. अब तक यह भी नहीं पता कि इतनी ज्यादा मात्रा में प्लाज्मा को निकालने और एल्ब्यूमिन को चढ़ाने के बाद क्या साइड इफेक्टस है. जहां तक फायदे की बात है तो निश्चित रूप से इसमें खून से टॉक्सिन या हानिकारक बैक्टीरिया आदि निकल सकते हैं. आईसीयू के मरीजों में खासकर जसे गंभीर सेप्सिस हो गया है, उनमें प्लाज्मा को निकाल कर उसे मशीन से क्लीन कर देते हैं और फिर उसे वापस चढ़ा देते हैं.

इसे प्लाज्मा फेरेसिस कहते हैं. अगर एल्ब्यूमिन की जरूरत होती है तो उसे कुछ एल्ब्यूमिन दे दिया जाता है. इसका इंजेक्शन आता है. लेकिन एक लिटर प्लाज्मा निकालकर इसे फेक देना अपने आप में अनोखा है क्योंकि पूरे शरीर में करीब 5 से 6 लिटर खून होता है और उसमें 2 से ढाई लिटर प्लाज्मा होता है. इसमें से एक लिटर को निकालना भी अटपटा है. मेडिकल साइंस में ऐसा कहीं नहीं कहा गया कि प्लाज्मा को निकाल देने से उम्र का असर घट जाता है. इसलिए ब्रायन जो भी कर रहे हैं, अपने हिसाब से कर रहे हैं या उनके डॉक्टरों के हिसाब से कर रहे हैं. इस विषय में मेडिकल साइंस में कोई खास चर्चा नहीं है. इस प्रयोग का कितना रिजल्ट सामने आता है यह भी किसी को नहीं पता. देखना यह दिलचस्प होगा कि ब्रायन इस थेरेपी या जो भी वह प्रयोग कर रहा है, से कितने दिनों तक जवान बने रहते हैं.

18 साल की बायोलॉजिकल उम्र पाना चाहता है
ब्रायन का लक्ष्य है कि वह बहुत जल्दी बायलॉजिकल रूप से 18 साल की उम्र को प्राप्त कर लें और अपने बेटे के बराबर हो जाए. वह रोजाना 1977 कैलोरी से ज्यादा नहीं खाता है. खाने में बादाम मिल्क, अखरोट, अलसी के बीज और बैरीज भी शामिल है. वह रेगुलर एक घंटा एक्सरसाइज करता है. उनका दावा है कि वह अपने हार्ट को 37 साल के बराबर बना लिया है और स्किन को 28 साल के बराबर. अभी ये सब 18 साल के बराबर करना है. उनका मरने का कोई इरादा नहीं है. ब्रायन खुद को पुनर्जीवित एथलीट बताते हैं. हालांकि उनके आलोचक उन्हें ब्रेट इस्टन एलिस के उपन्यास अमेरिकन साइको के पात्र पेट्रिक बैटमेन बताते हैं. इस उपन्यास में बैटमेन एक सिरियल किलर है जो बेहद सनकी लेकिन अपनी हेल्थ और हेप्पीनेस के लिए जुनून की हद तक आगे बढ़ने वाला पात्र है.

दिन रात लगाए रखे हैं 30 डॉक्टरों की टीम
ब्रायन जॉनसन ने अपनी जवान बने रहने की इस प्रक्रिया के लिए 30 डॉक्टरों की टीम लगा रखी है. ये डॉक्टर नियमित रूप हार्ट, ब्लड, लिवर, किडनी, ब्रेन, ब्लड वैसल्स और सेक्सुअल हेल्थ की निगरानी करते हैं. ब्रायन हर दिन 80 विटामिंस और मिनिरल्स की गोलियां खाते हैं. हर महीने वह 30 हरी सब्जियां खाते हैं और हर दिन हर हाल में 8.30 बजे बिस्तर पर सोने के लिए चले जाते हैं.पेट में किसी तरह की खराबी न हो, इसके लिए अब तक 33,000 से ज्यादा पेट के अंदर की तस्वीरें अल्ट्रासाउंड और अन्य माध्यम से खींची जा चुकी हैं.

इसे भी पढ़ें-ये 2 रंगीन सब्जियां शुगर और फैटी लिवर का एक साथ बजा देगी बाजा, पेट पर भी करेगा जादू की तरह असर, आजमा कर तो देखिए

इसे भी पढ़ें-प्राचीन काल से ही इस सब्जी का है जलवा, सप्ताह में 2 दिन भी खा लिए तो हड्डियों को चट्टान बना देगी, बॉडी में आएगी ताकत

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights