इंटरनेशनल क्रिकेट का ऐसा रिकॉर्ड, जो शायद ही कभी टूटे, किस खिलाड़ी ने किया है ये अद्भुत कारनामा

नई दिल्ली. इंटरनेशनल क्रिकेट में कई ऐसे रिकॉर्ड है जो आए दिन टूटते रहते हैं. लेकिन आज हम ऐसे रिकॉर्ड की बात करेंगे जो शायद ही कभी टूटे. आइए जानते हैं ये रिकॉर्ड क्या है और किस खिलाड़ी ने इसे सबसे पहले बनाया था. हम बात कर रहे सचिन तेंदुलकर के 34 हजार से अधिक रन की. जो अपने आप में एक अद्भुत रिकॉर्ड है. इस रिकॉर्ड के करीब भी कोई नहीं आ सका है.

सचिन तेंदुलकर के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 34357 रन हैं. उन्होंने 782 इनिंग्स खेलते हुए यह कारनामा किया है. सचिन ने अपने करियर में कुल 100 शतक लगाए हैं. उनका उच्चतम स्कोर 248 नाबाद का रहा है. सचिन ने भारत को कई मैच जिताकर दिए हैं. उन्होंने युवा उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और जल्द ही दिग्गज बल्लेबाजों की सूची में गिने जाने लगे थे.

IND vs NZ: इधर टीम इंडिया की हालत हुई पतली, उधर अजिंक्य रहाणे ने पोस्ट किया वीडियो, यूजर ने लिए मजे

सचिन के इस रिकॉर्ड के आस पास भी कोई खिलाड़ी नहीं आ सका है. सचिन के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज श्रीलंका के कुमार संगाकारा हैं. जिनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 28016 रन हैं. यानी वो सचिन से करीब 5000 रन से भी पीछे हैं. वहीं, अन्य प्लेयर्स की बात करें तो रिकी पोंटिंग के नाम 27483 रन, विराट कोहली के नाम 27041 रन हैं. ये इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले प्लेयर्स हैं.

विराट को चाहिए होंगे 7316 रन

विराट कोहली इन सभी प्लेयर्स में एक्टिव खिलाड़ी हैं जो अभी भी इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे हैं. उन्हें सचिन तेंदलुकर का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 7316 रन बनाने होंगे तब वो सचिन से आगे निकल जाएंगे. लेकिन विराट के लिए यह आसान नहीं होगा. विराट इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं और कुछ साल बाद वनडे औऱ टेस्ट से भी संन्यास ले सकते हैं. देखना होगा कि वह सचिन के इस महारिकॉर्ड तक पहुंच पाते हैं या नहीं.

Tags: Sachin tendulkar

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights