वरदान से कम नहीं ये छोटी सी चीज, हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में कारगर; डॉक्टर से जानें कैसे इस्तेमाल करें

झारखंड: गलत खान पान और दैनिक जीवन में अनिवार्यता हार्ट अटैक के प्रमुख कारण में से एक माना जाता है. इस गंभीर समस्या से बचने के लिए एक स्वस्थ जीवनशैली और सही खान-पान बहुत महत्वपूर्ण है. हाल ही में हेल्थ एक्सपर्ट्स ने एक ऐसी घरेलू सामग्री के बारे में बताया है जो हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में सहायक हो सकती है. यह सामग्री है “लहसुन”, जिसके फायदे हैरान कर देने वाले हैं. यह एक महाऔषधि है, इसमें तीक्ष्ण गंध होती है.

क्या है लहसुन के फायदे
लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. इसके नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और धमनियों में प्लाक बनने का खतरा कम होता है, जो हार्ट अटैक के प्रमुख कारणों में से एक है.

कैसे करें उपयोग
स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ पंकज कुमार के अनुसार, अगर आप हार्ट अटैक से बचाव करना चाहते हैं तो रोजाना खाली पेट 1-2 कच्ची लहसुन की कलियां चबाएं. इसका सेवन सुबह खाली पेट करना सबसे अधिक प्रभावी माना जाता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और हृदय की सेहत बेहतर बनी रहती है.

हृदय गति में कोई अवरोध आ रहा हो या ब्लड में किसी तरह का ब्लॉकेज हो, और पता चलता है कि यदि कोलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ा हुआ है, तो ऐसी स्थिति में यदि आप लहसुन का सेवन करते हैं तो यह ब्लॉकेज को खोलने में मदद करता है. लहसुन के साथ यदि पान का पत्ता, अदरक का रस निकाल कर तीनों को मिला कर मधु रस के साथ सुबह में खाली पेट सेवन करते हैं, तो राहत मिलती है.  इसमें 4 से 5 कली लहसुन, 5 से 10 ग्राम अदरक, 4 से 5 पान का पत्ता /5 से 7 ml पान के पत्ते का रस और 5 से 10 ml मधु मिलाकर आराम से धीरे-धीरे चाट लें. कॉलेस्ट्रॉल 30 दिनों में 100 परसेंट डिजॉल्व हो जाएगा.

इतने दिनों तक करें सेवन
लहसुन का सेवन एक लंबी अवधि तक किया जा सकता है, लेकिन अगर आप इसे 2-3 महीने तक लगातार लेते हैं, तो इसके सकारात्मक परिणाम देख सकते हैं. हालांकि, किसी भी तरह के स्वास्थ्य सुधार के लिए व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थितियों के आधार पर एक्सपर्ट की सलाह लेना जरूरी है.

– ध्यान देने योग्य बातें
लहसुन की तासीर गर्म होती है, इसलिए अगर आपको पेट में गैस, एसिडिटी या अन्य कोई पाचन समस्या है, तो इसका सेवन कम मात्रा में करें. गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली महिलाएं भी इसका सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें.

लहसुन के नियमित सेवन से हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्याओं से बचा जा सकता है, लेकिन यह ध्यान रखना जरूरी है कि यह केवल एक सहायक उपाय है, जो एक स्वस्थ जीवनशैली और संतुलित आहार के साथ ही प्रभावी होगा.

Tags: Gumla news, Health, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights