बिहार के गुमनाम जगहों को दिलाएं पहचान, शेयर करें फोटो और पाएं ईनाम, जानें पूरी स्कीम

बक्सर: अगर आपके गांव में कोई ऐसा स्थान है जो ऐतिहासिक है और उसकी पहचान अभी तक उजागर नहीं हो पायी है तो अब आपके पास उसे फेमस करने का मौका है. इसके बदले ईनाम भी मिलेगा. इसके लिए सिर्फ उस जगह की फोटो और वीडियो शेयर करना होगा और उसके बदले आप ईनाम पा सकते हैं. इसको लेकर बिहार सरकार के पर्यटन विभाग की ओर से “मेरा प्रखंड मेरा गौरव” प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा रहा है.

स्थानीय पर्यटन को मिलेगी नई दिशा 
दरअसल, राज्य सरकार के पर्यटन विभाग का उद्देश्य है कि सुदूरवर्ती इलाकों के ऐसे ऐतिहासिक और दर्शनीय स्थल जिनकी पहचान नहीं हो सकी है. उन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई जाए. इस योजना के तहत बिहार के प्रत्येक प्रखंड स्तर पर पर्यटन स्थलों को लेखन, तस्वीरों और वीडियो के माध्यम से प्रमोट किया जायेगा. प्रतियोगिता के जरिये पर्यटन स्थलों को न केवल राज्य, बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर भी प्रचारित किया जायेगा. इससे स्थानीय पर्यटन को एक नई दिशा मिलेगी.

पर्यटन स्थलों के बारे में दें जानकारी
मेरा प्रखंड मेरा गौरव प्रतियोगिता आयोजित करने के लिए सरकार के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने आवश्यक निर्देश जारी किया है. निर्देश में कहा गया है कि मेरा प्रखंड मेरा गौरव प्रतियोगिता का आयोजन पर्यटन विभाग की ओर से प्रखंड स्तर पर होगा. इस अभियान के तहत ग्रामीण इलाकों के स्थानीय लोग हिस्सा लेकर अपने-अपने क्षेत्र के छिपे पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी दे सकते हैं.

इस प्रतियोगिता का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से किया जायेगा. प्रतिभागियों को वीडियो, फोटोग्राफ और संक्षिप्त अभिलेख अपलोड करने के लिए विभाग की ओर से एक अलग से वेब पेज का निर्माण किया जा रहा है.

FIRST PUBLISHED : October 9, 2024, 21:13 IST

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights