वीकेंड पर आगरा जाने का है प्‍लान? ताजमहल के अलावा इन 5 खूबसूरत जगहों पर भी जरूर करें विजिट, यादगार रहेगा ट्रिप

Must-visit places around Taj Mahal:आगरा (Agra) शहर, अमर प्रेम की निशानी ताजमहल के लिए दुनिया भर में फेमस है. दुनिया के सात अजूबों में से एक, ताजमहल अपनी खूबसूरती के लिए हर साल करोड़ों टूरिस्‍ट का आकर्षित करता है. क्‍या आप जानते हैं कि आगरा में सिर्फ ताजमहल ही नहीं, बल्कि यहां कई अन्य ऐतिहासिक स्थल, संग्रहालय और सांस्कृतिक केंद्र भी हैं, जो आपको इस शहर की समृद्ध इतिहास और संस्कृति को अनुभव करने का मौका देता है. तो अगर आप वीकेंड पर आगरा जाने का प्‍लान कर रहे हैं तो ताजमहल के अलावा इन 5 टूरिस्‍ट स्‍पॉट को जरूर देखने जाएं.

ताजमहल के आसपास घूमने वाली जगहें (places to visit around taj mahal)-

आगरा किला- ताजमहल देखने के बाद आगरा का किला जरूर जाएं. यह ताजमहल से करीब 2.5 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है. आपको बता दें कि आगरा का किला भी यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल की लिस्‍ट में शामिल है. इसे लाल किले के नाम से भी जाना जाता है. मुगल वास्तुकला का बेहतरीन उदाहरण  पेश करने वाले इसे किले में दीवान-ए-आम, दीवान-ए-खास और जहांगीर महल जैसी कई आकर्षक इमारतें मौजूद हैं.

मेहताब बाग- अगर आप गार्डन के शॉकीन हैं तो आगरा के मेहताब बाग जरूर जाएं. ताजमहल के ठीक सामने यमुना नदी के किनारे मौजूद मेहताब बाग एक खूबसूरत गार्डन है, जहां से आप ताजमहल का नज़ारा देख सकते हैं. यह एक शांत जगह है जहां आप खूब सारी फोटोग्राफी कर सकते हैं और शाम की सैर का आनंद उठा सकते हैं.

सिकंदरा- सिकंदरा, मुगल सम्राट अकबर का मकबरा है. यह जगह अकबर के जीवन और शासनकाल की झलकियां पेश करता है. ताजमहल से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस जगह पर आप मुगलिया वास्तुकला का आनंद उठा सकेंगे और खूबसूरत बगीचों में फोटो ग्राफी कर सकेंगे.

इसे भी पढ़ें;ग्रेटर नोएडा की 6 जगहें विदेश जैसा कराती हैं फील, कम बजट में मजा आएगा घूमने में, दिल्‍ली जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

फतेहपुर सिकरी- ताजमहल से लगभग 35 किमी दूर स्थित फतेहपुर सिकरी भी सैलानियों के बीच काफी पॉपुलर है. मुगल बादशाह अकबर द्वारा बनवाया गया यह दरअसल एक प्राचीन शहर है, जो अपनी सुंदर वास्तुकला और ऐतिहासिक महत्व के लिए टूरिस्‍ट के बीच काफी पॉपुलर है.

इत्माद-उद-दौला का मकबरा- यह ताजमहल से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है. सफेद संगमरमर से बने इस मकबरे की नक्काशी बेहद खूबसूरत है. यह मकबरा जहांगीर की बेगम नूरजहां ने अपने वालिद मिर्ज़ा गयास बेग की याद में 1622 -1628 ईसवी में बनवाया था.

इन जगहों को घूमने से आपका आगरा ट्रिप और भी स्‍पेशल हो जाएगा और आप कई यादें लेकर घर लौटेंगे.

Tags: Best tourist spot, Lifestyle, Tour and Travels, Travel

Source link

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights